वजन बढ़ाने / मोटा होने का आसान तरीका – Vajan Badhane Ke Tarike In Hindi 2020

Vajan Badhane Ke Tarike In Hindi
Vajan Badhane Ke Tarike In Hindi

वजन बढ़ाने / मोटा होने का आसान तरीका – Vajan Badhane Ke Tarike In Hindi: वजन को बढ़ाना वजन कम कम करने जैसा ही मुश्किल और कठिन कार्य है। हर किसी व्यक्ति को सुंदर और आकर्षित लगना आम बात है। हर किसी की चाह यही रहती है की उनका शरीर स्वस्थ और सुंदर लगे। आधुनिकता और प्रतिस्पर्धा के जमाने मे सुंदर और आकर्षित दिखना बहुत जादा मायने रखता है। यह आपके व्यक्तित्व को बहुत प्रभावित करता है। मोटापा के साथ दुबला-पतला रहना भी आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करता है।

आप भी दुबलेपन जैसी समस्या से परेशान है, और इस परेशानी को दूर करने के लिये बहुत प्रयास कर चुके है, तो यह लेख आपके लिये बहुत मददगार साबित होगा। यह लेख में दिए गए उपाय को अपनाके आप अभी की समस्या से जड़ से निजात कर सकते है। यह उपाय आपको प्राकृतिक और अच्छे परिणाम बहुत कम समय मे दे सकते है।

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वजन कम होने या दुबलेपन का कारण – Vajan Kam Hone Ka Karan

वजन कम होने यानी दुबलेपन के कही कारण हो सकते है। इस लेख में हम कुछ कारणों के बारेमें जानेंगे।

  • तनाव
  • सही पोषण का अभाव
  • भूक कम लगना
  • कैंसर और मधुमेह जैसे कोई बीमारी
  • पैंक्रियाज में इन्फेक्शन
  • दवाई की दुष्परिणाम
  • थायरॉइड जैसे बीमारियों का होना
  • चिंता
  • समय पर भोजन न लेना

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय – Vajan Badhane Ke Gharelu Upay In Hindi

व्यक्ति के वजन बढ़ने में थायरॉइड ग्रंथि की मुख्य भूमिका होती है। यह ग्रंथि आपके वजन को नियंत्रण में रखने के लिए मदद करती है। यह ग्रंथि जितनी कमजोर और पतली होगी आपका वजन उतना कम होगा। और यह जितनी मोटी होगी आप उतने ही मजबूत और अधिक वजन वाले होंगे।

मोटे होने के लिए आपको भोजन को सही समय और सही पोषक तत्वो, मिनरल्स, विटामिन्स, के साथ और जादा कॉलोरी वाले भोजन का सेवन करना चाहिए। आप अपनी डाइट में प्रोटीन्स, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, फैट जैसे पदार्थो का शामिल करना चाहिए।

नींद पूरी ले।

नींद का आपके वजन पर काफी परिणाम होता है। यह एक vajan badhane ke tarike है। जैसे आपके शरीर के लिए पानी, अच्छा भोजन जरूरी है, वही गहरी नींद लेना भी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। आपको कम से कम रोजाना 8 घण्टे तक गहरी नींद लेनी चाहिए। गहरी नींद से आपके शरीर की पुरानी कोशिकाओं के जगह नई कोशिका आकर आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है। आप 8 घंटे तक रोजाना गहरी नींद ले। ऐसा करना न आपके वजन को नियंत्रण में रखेगा पर आपको स्वस्थ भी रखेगा।

रोजाना व्यायाम करें।

रोजाना व्यायाम करने से आपके शरीर मजबूत होकर आकर्षित दिखता है। व्यायाम करना शरीर के लिए कितना फायदेमंद साबित होता है, यह सबको पता है। व्यायाम करनेसे शरीर मे मजूद कैलोरी सही मात्रा में सभी हिस्से में बट जाती है। रोजाना व्यायाम करनेसे शरीर मजबूर और सुंदर होता है। व्यायाम करनेसे शरीर मे कोलेस्ट्रॉल कम होकर आपके हार्ट अटैक जैसे भयंकर बीमारियों से बचाता है।

यह आपके पेट की चर्बी को निकालने में मदद करता है। आप व्यायाम में कही प्रकार के व्यायाम कर सकते हो। जैसे आप रोजाना योगासन, जिम, रनिंग, जॉगिंग, स्विमिंग कर सकते है।

पानी का सेवन जादा मात्रा में करें।

आप सबको पता होगा के पानी पीना आपके शरीर के लिए कितना फायदेमंद है। पानी पीने से शरीर का वजन संतुलित रहता है। पानी आपके स्वास्थ के लिए काफी मददगार साबित होता है। यह शरीर के अंदर के जहरीले पदार्थ को निकलनमे मदद करता है। पानी शरीर को साफ करके वजन नियंत्रत करता है। आपको कम से कम 2 लीटर पानी रोजाना पीना चाहिए। पानी पीने से भोजन को पचाने में भी मदद होती है। यह आपके पाचनक्रिया को मजबूत करता है।

तनाव से बचें।

तनाव कही बीमारियों का जड़ है। आपको हमेशा तनाव मुक्त रहना चाइए। यह करना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। तनाव मुक्त रहने से आपका वजन बढ़ाने में मदद होगी। आज के जगत में तनाव काफी बीमारियों का जड़ है। आपको तनाव मुक्त रहना चाइए, इसके लिए आप रोजना योगासन यानी मेडिटेशन कर सकते है। अगर आपको वजन बढ़ाना है , तो आपको तनावमुक्त रहना जरूरी है। आपको खुश रहना चाइए।

जंक फूड को परहेज करें।

जंक फूड से जितना हो सके उतना दूर रहें। जंक फूड न मोटापा कम करने फायदेमंद होता है, बल्कि वजन को बढ़ाने में भी नुकसान कारक होता है। आपको जंक फूड का सेवन बन्ध कर देना चाइए। यह आपके स्वास्थ के लिए काफी नुकसान देयक होगा।

अच्छी आदतों को अपनाए।

आप आपके जीवन मे अच्छे आदतों को अपनाएं। यह आपके स्वास्थ के साथ वजन को बढ़ाने में भी मदद करेगी। आपको भोजन करते समय tv नही देखना चाइए। भोजन करते समय पानी का सेवन न करें। चाय और कॉफी का सेवन जादा मात्रा में न करें। अपने आहार में पोषक तत्व की कमी न होने दे। भोजन को समय पर करें। भोजन करते समय किसी से बात न करें। और सबसे जरूरी बात खाना मन से खाये।

दवाई का सेवन न करें।

आप वजन बढ़ाने के किसी भी तरह के दवाई का सेवन न करें। यह दवाई शरीर के लिए काफी नुकसानदेह साबित होती है। आप यह दवाई परहेज करें। यह दवाई के कही साइड इफ़ेक्ट होते है, जो आपको फ्यूचर में तकलीफदेह साबित होती है।

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं – Vajan Badhane Ke Liye Diet Chart

आज कल हर किसी को Diet Plan चाइए, फिर वह वजन को बढ़ाने के लिए हो या वजन घटाने के लिये। Diet Plan आज के दिनों में काफी लोकप्रिय है। हमारा इस लेख से यही प्रयास है के आपको एक अच्छा और घरेलू डाइट चार्ट के बारेमें बताये।

डेरी पदार्थो का सेवन करें।

आप रोजाना डेरी प्रोडक्ट का सेवन करें। डेरी पदार्थ यानी दूध, दही, मक्खन, पनीर, तूप, अधिक फैट वाला दूध जैसे पदार्थ का सेवन करें। दही में प्रोटीन्स की मात्रा काफी पा जाती है। जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करेगी। डेरी पदार्थ से आपका वजन में काफी सुधार आएगा। आपको रोजाना इनका सेवन करना चाइए।

मांस का सेवन करें।

अगर आप non-veg खाते है, तो आपको मांस का सेवन करें। आप मांस के साथ अंडे का भी सेवन कर सकते है। मांस में जादा कैलोरी रहती है, और प्रोटीन्स और फैट भी काफी मात्रा में पाया जाता है। यह आपके वजन को बढ़ाने में मदद करता है।

फल खाएं।

आपके रोजाना डाइट में फलों का इस्तेमाल जादा करें। आपको रोजाना सुबह और शाम को फल खाना चाइए। फलों में आवश्यक विटामिन्स, और मिनरल्स काफी मात्रा में होते है। और यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। फलों में आप सेब, केला जैसे फलों का उपयोग जादा करें।

भोजन में सब्जियों की मात्रा जादा रखें।

अपने भोजन में सब्जियों का इस्तेमाल जादा करें। सब्जियों में काफी प्रकार के विटामिन्स, मिनरल्स और जरूरी पोषक तत्व होते है। यह आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। सब्जियों में फाइबर की भी काफी मात्रा होती है। और यह आपके वजन को नियंत्रण में लाता है। जो लोग मांस नही खाते उनके लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है।

सम्पूर्ण आहार लें।

आप एक बड़ा भोजन करनेसे अच्छा थोड़ा थोड़ा 5 से 6 बार खाये। ऐसा करनेसे आपको वजन को बढ़ाने में मदद होगी। आप आपके आहार में सभी प्रकार में पोषक तत्व का उपयोग करें। आप आहार में प्रोटीन्स, विटामिन्स, फैट्स, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर्स जैसे पोषक तत्व का सही इस्तेमाल करें।

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें।

आप सुबह और शाम में ड्राई फ्रूट्स ले। यह आपके पेट को भर कर रखेगा और आपको भूक कम लगेगी। ड्राई फ्रूट्स काफी अच्छे पोषक तत्व होते है, जैसे के प्रोटीन्स और फैट्स जो आपको मोटा होने में मदद करेगा।

घी और चीनी का सेवन करें।

यह एक वजन बढ़ाने का आसन तरीका है। आपको भोजन में घी और चीनी ले सकते है। इसीसे वजन बढ़ाने में काफी मदद होगी। यह एक वजन बढ़ाने का प्राकृतिक और प्राचीन उपाय है। जितना हो सखे उतना गाय का घी का सेवन करें। यह एक अच्छा और सबसे कारगर नुस्खा है।

अश्वगंधा

अश्वगंधा के काफी सारे फायदे है। यह एक आयुर्वेदिक औषधि है, आप इसका इस्तेमाल करके आपके वजन को बढ़ा सकते है। यह एक प्राकृतिक और कारगर उपाय है। अश्वगंधा में काफी सारे ऐसे तत्व है, जो वजन बढ़ाने में मदद करते है।

केला और दूध का इस्तेमाल करें।

वजन बढ़ाने के उपाय में केला और दूध काफी प्रभावी है। यह आपके वजन बढ़ाने में मदद करता है। यह एक प्रभावी नुस्खा है। आप सुबह के नाश्ते में दो केले और एक गिलास दूध ले। यह आपके वजन बढ़ाने में काफ़ी फायदेमंद होगा।

सूखे अंजीर और किशमिश का उपयोग करें।

सूखे अंजीर और किशमिश का उपयोग आप वजन बढ़ाने के लिए कर सकते है। आप अंजीर और किशमिश को रात में पानी मे भिगो दें। आप सुबह और शाम को इसका सेवन सकते है।

वजन बढ़ाने के लिए योग – Vajan Badhane Ke Liye Yoga

योग आपके शरीर को मजबूत करने में मदद करता है। यह आपके स्वस्थ को अच्छा रखने में फायदेमंद होता है। यह आपके मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करता है। यह न केवल शरीर के बीमारी पर सांस और मानसिक बीमारियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। हम इस लेख में कुछ ऐसे योगासन के बारेमें बताएंगे जो आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है।

1. भुजंगासन

भुजंगासन से आप वजन कम होने की समस्या से निजात पा सकते है। यह आसान सीधा आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत करके आपके भूक को बढ़ाता है। इसके अलावा इसके रोजाना प्रयोग से आपके मेटाबोलिज्म में काफी सुधार आता है। यह सांस के समस्या से भी निजात पाने में मदद करता है

2. सूर्यनमस्कार

सूर्यनमस्कार का उपयोग करके आप वजन कम होने की समस्या को दूर कर सकते है। सूर्यनमस्कार कही रोगों का एक उपाय है। सूर्यनमस्कार में कही प्रकार के आसनों का प्रयोग किया जाता है। इसमें 12 तरह के आसन का उपयोग होता है, जो आपके शरीर को फिट रखने में मददगार साबित होता है।

3. वज्रासन

वज्रासन का उपयोग भोजन के तुरंत बाद किया जाता है। यह ऐसा एकमेव आसान है। इसका प्रभाव पाचन तंत्र पर होता है। और आपके मेटाबॉलिज्म को ठीक करता है। इस आसान से आप भूक न लगने की समस्या से निजात पा सकते है।

4. पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन आपको अंडरवेट की समस्या से राहत दे सकता है। यह आसन बाकी आसनों की तरह आपके पाचनक्रिया को प्रभावित करके मेटाबोलिस्म को नियंत्रित करता है। इस आसन का प्रयोग करके आप आपक अंडरवेट के समस्या से निजात पा सकते है।

5. मत्स्यासन

वजन बढ़ाने के लिए मत्स्यासन एक बेहतरीन योगासन है। यह आपके थाइरॉइड ग्रंथि पर प्रभाव डालता है। वजन को बढ़ाने और कम होना थाइरॉइड ग्रंथि के कारण हो सकता है। आपको यह आसन करके थाइरॉइड के समस्या से निजात पा सकते हो। और आपको वजन कम होने की समस्या से भी राहत मिल सकती है।

6. धनुरासन

धनुरासन वजन बढ़ाने और फिट होने के लिए एक बेहतरीन योग है। धनुरासन पेट के बल किया जाने वाला एक प्रभावी आसान है। यह शरीर की पाचन क्रिया को मजबूत करता है। जिसके कारण अपचन, एसिडिटी जैसी समस्या कम होती है। यह थाइरोइड जैसी भयंकर बीमारी को रोखने के लिए एक बेहतरीन आसान है।

7. चक्रासन

यह आसन पीठ के बल किया जाने वाला एक प्रभावी और चमत्कारी आसान है। यह आसन धनुरासन की तरह पाचन क्रिया को मजबूत करता है। जिसके कारण हमारे वजन बढ़ने में मदद होती है।

दोस्तो हम उम्मीद करते है के आपको वजन बढ़ाने / मोटा होने का आसान तरीका – Vajan Badhane Ke Tarike In Hindi ,अच्छा लगा हो। हमारी यही कोशिश है के आपको वजन बढ़ाने की कोहि समस्या के निजात, घरेलू उपाय दिये जाए।

अगर आपको बाल बढ़ाने का तरीका पसंद आया हो तो कृपया ये पोस्ट अपने परिवार या मित्रो के साथ शेयर करे। ताकि उन्हें भी इसका लाभ हो। Vajan Badhane Ke Tarike In Hindi के बारेमें कोई भी समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछिए। धन्यवाद HindiJunction आने के लिए ।

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