बैंक इंटरव्यू के सवाल जवाब – Private Bank Interview Questions and Answers 2020

Private Bank Interview Questions and Answers बैंक इंटरव्यू के सवाल जवाब

अगर आप बैंकिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है। और क्या आपको प्रिलिम्स,मेन्स के बाद इंटरव्यू में किसी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। तो हम आपके लिए ऐसे ही कुछ बैंक इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों के बारेमें बतायंगे। बहुत स्टूडेंट्स को बैंक इंटरव्यू के बारेमें ज्यादा ज्ञान नहीं होता है। इसकी वजह से वह बैंक में इंटरव्यू पास नहीं हो पाते। बैंक इंटरव्यू में कैंडिडेट का कौशल्या का प्रमाण लिया जाता है। कैंडिडेट का ना सिर्फ प्रायोगिक ज्ञान पर उसका व्यावहारिक ज्ञान भी देखा जाता है।

कैंडिडेट आमतौर पर प्रिलिम्स और मेन्स परीक्षा को पास कर लेते है। पर जानकारी के आभाव से उनको इंटरव्यू में सफलता प्राप्त नहीं होती। इसलिए हमरा यही प्रयास है के आपको इंटरव्यू के बारेमे बताय।तोह हशम इस लेख में इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल के बारेमे बतायंगे जो आपको असल इंटरव्यू के दौरान मददगार साबित होगी। चलिए जानते है ऐसे कुछ बैंक इंटरव्यू के दौरान पूंछे जाने वाले सवालो के बारेमें।

Contents hide
1 Private Bank Interview Questions and Answers

Private Bank Interview Questions and Answers

1. बैंक क्या है? और बैंकों के प्रकार क्या क्या हैं?

बैंक एक वित्तीय संस्थान होती है। जिसे नकद जमा करने का लाइसेंस प्राप्त होता है। बैंक, दो प्रकार के होते है, एक व्यावसायिक (comercial) बैंक और एक होती है निवेश (investment) बैंक हैं। अधिकांश देशों में, बैंकों को राष्ट्रीय या केंद्रीय सरकार के बैंक द्वारा विनियमित किया जाता है।

2. व्यावसायिक बैंक क्या है? और व्यावसायिक बैंक के बारेमें बताय? What is Commercial banking?

व्यावसायिक बैंक व्यक्तियों के समूह या फेडरल रिजर्व सिस्टम के सदस्य के अंतर्गतमें है। वाणिज्यिक या व्यावसायिक बैंक व्यक्तियों को सेवाएं (service) प्रदान करते है।यह मुख्य रूप से जमा रकम प्राप्त करने और व्यवसाय को रकम उधार देने से संबंधित हैं। ऐसा बैंक उधारकर्ता द्वारा उधार लिए गए रकम पर ब्याज लगाकर पैसा कमाता है। ग्राहक द्वारा जमा किए गए धन का उपयोग बैंक द्वारा व्यवसाय लोन (business loan), ऑटो लोन (auto loan), बंधक (mortgages) और गृह मरम्मत लोन (home repair loan) देने के लिए किया जाएगा।

3. निवेश बैंक क्या है? निवेश बैंक के बारेमें बताय? What is invest banking?

निवेश बैंकिंग आपके वित्तीय परिसंपत्तिया (financial assets), वस्तु और मुद्रा (commodity and currency), निश्चित आय (fixed income), कॉर्पोरेट वित्त (corporate finance), विलय और अधिग्रहण के लिए कॉर्पोरेट सलाहकार सेवाएं, लोन और इक्विटी आदि सबका प्रबंधन करता है।

4. व्यवहारिक बैंक के प्रकार क्या है? What are the types of commercial banking?

  1. रिटेल और उपभोक्ता बैंक (Retail aur consumer bank)
  2. कॉर्पोरेट या व्यवसाय बैंकिंग (corporate or business bank)
  3. प्रतिभूति और निवेश बैंकिंग (securities and invest banking)
  4. गैर-पारंपरिक विकल्प (non-traditional options)

5. बैंक में किस प्रकार के खाते होते है? What are the types of accounts in bank?

  1. जांच खाता (checking accounts)
  2. बचत खाता (saving accounts)
  3. मुद्रा बाजार खाता (money market account)
  4. जमा का प्रमाण पत्र (certificate of deposite)

6. आपके खाते चलाने के विभिन्न प्रकार क्या हैं? What are the different type to operate your accounts?

  1. इंटरनेट बैंकिंग (Internet banking)
  2. मोबाइल बैंकिंग (Mobile banking)
  3. शाखा या काउंटर सेवा (Branch or Counter service)
  4. एटीएम (ATM)

7. क्रॉस् चेक क्या है? What is Crossed Check?

क्रॉस चेक यही इंडीकेट करता है के राशि को भुगतान खाते (payee account) में जमा करना है। और काउंटर पर कॅश द्वारा भुगतान न करना होता है।

8. वार्षिक प्रतिशत दर (APR)क्या है? What is APR (Annual Percentage Rate)?

यह एक प्रकार का शुल्क या ब्याज है, जो बैंक अपने ग्राहकों के लोन, क्रेडिट कार्ड, बंधक लोन जैसे सेवाओं पर लगता है। लगाय गए ब्याज दर या शुल्क की सालाना की जाती है।

9. अंतर-बैंक जमा क्या है? What is Inter-Bank deposits?

किसी भी बैंक द्वार किसी अन्य बैंक को किय गए जमा यानी डिपाजिट को अंतर-बैंक जमा कहते है। और जिस बैंक के लिये जमा किया जाता है उसे संवादाता बैंक (corrospondent bank) कहते है।

10. कार्ड पेमेंट के प्रकार क्या है? What are the types of card payment?

  1. क्रेडिट कार्ड (Credit card)
  2. डेबिट कार्ड (Debit card)

11. बैंकों द्वारा दिए गए लोन के विभिन्न प्रकार क्या हैं? What are the types of loan offered by bank?

  1. असुरक्षित व्यक्तिगत लोन (Unsecured Personal Loan)
  2. सुरक्षित व्यक्तिगत लोन (Secured Personal Loan)
  3. ऑटो लोन (Auto Loan)
  4. बंधक लोन (Mortgage Loan)
  5. लघु व्यवसाय लोन (Small Business Loan)

12. बैंक में एक खाता खोलने के लिए एक व्यक्ति को आवश्यक दस्तावेज क्या हैं? What are the necessary document a persoan requries to open a account in bank?

RBI के नियमों नुसार एक व्यक्ति को बैंक में खाता खोलने के लिये KYC (Know Your Customer) की जरूरत होती है। बैंक खाताधारक की व्यक्तिगत जानकारी जानना चाहती है। खाता खोलने के लिए फोटोग्राफ, पहचान का प्रमाण (Identity Proof), आधार कार्ड (Adhar Card) या पैन कार्ड (Pan Card) और पते का प्रमाण (Adress Proof) इन प्राथमिक दस्तावेज की जरूरत पड़ती है।

13. आप बैंकिंग सेक्टर में अपना करियर क्यों बनाना चाहते है? Why do you want to make a career in the banking sector?

यह सबसे आखरी सवाल हो सकता है। यह सवाल आपको हर बैंक इंटरव्यू में पूछा जायेगा। आपको इसका जवाब सावधानी से और बड़ी चतुराई से देना चाहिए। आपको जवाब देते यह वक्त सावधनी रखनी चाहिए के इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति को यह बिलकुल नहीं लगाना चाहिए के आप इंटरव्यू क्व प्रति सीरियस नहीं है।

ऊपर दिए सवालों जैसे अनेक सवाल बैंक आपको पूछती है। आपको इन सभी सवालों का जवाब धैर्य से और सावधानी से देना है। बैंक इंटरव्यू के दिन आपको शांत रहके इन सभी सवालों का प्रैक्टिस करना है।

दोस्तो हम उम्मीद करते है के आपको Bank Interview Tips In Hindi,अच्छा लगा हो। हमारी यही कोशिश है के आपको बैंक इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों का जवाब दिये जाए।

अगर आपको बैंक में पूछे जाने वाले सवाल पसंद आया हो तो कृपया ये पोस्ट अपने परिवार या मित्रो के साथ शेयर करे। ताकि उन्हें भी इसका लाभ हो। बैंक इंटरव्यू के सवाल जवाब – Private Bank Interview Questions and Answers के बारेमें कोई भी समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछिएधन्यवाद HindiJunction आने के लिए

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here