म्युचुअल फंड क्या है? Mutual Fund Kya Hai In Hindi 2020

what is mutual fund in hindi, mutual fund ke fayde, sbi mutual fund in hindi, how to select mutual funds in hindi, mutual funds hindi meaning,

Mutual Fund Kya Hai In Hindi म्युचुअल फंड क्या है?

आज के बदलते युग में सब लोगो ने Mutual Funds म्यूच्यूअल फंड्स के बारे में तो सुना ही होगा। पर उन लोंगो मेसे बहुत लोंगो को म्यूच्यूअल फंड्स कैसे काम करता है, वो पता नहीं होता हे। वो लोग म्यूच्यूअल फंड्स को एक शेयर मार्केट की तरह समजकर अनदेखा कर देते हे।

what is mutual fund in hindi,
mutual fund ke fayde,
sbi mutual fund in hindi,
how to select mutual funds in hindi,
mutual funds hindi meaning,
Mutual Fund Kya Hai In Hindi

लोगो में म्यूच्यूअल फंड्स को लेके बहुत ज्यादा गलत इनफार्मेशन हे। वो लोग म्यूच्यूअल फंड्स को एक बाज़ार की जोखिम जैसे समजते हे।

इसिलिए आज हम इस पोस्ट में आपको म्यूच्यूअल फंड्स के बारे में सब चीज़े अच्छेसे समजाएंगे। ताकि आपको किसी भी गलत फेमी का शिकार न बनना पड़े और आप भी म्यूच्यूअल फंड्स से फायदा उठा सके।

आजकल बहुत से लोग अपने जमा किये हुए पैसो को एक अच्छी जगा इन्वेस्ट करना चाहते है, ताकि उन्हें आगे जाकर उसका फायदा मिल सके।

पर उनलोगों को ये समझ नहीं आता आखिर पैसो को इन्वेस्ट कहा करे?

लोगो को लगता है की म्यूच्यूअल फंड्स में इन्वेस्ट करने को हजारो रुपये से शुरुवात करनी पड़ती है, पर ये बिलकुल गलत है। क्युकी म्यूच्यूअल फंड्स में आप मात्र ५०० रुपये प्रति महीने के साथ शुरू कर सकते है।

Mutual Fund Kya Hai In Hindi | म्यूच्यूअल फंड्स क्या है?

mutual funds meaning in hindi,
mutual funds sahi hai in hindi details,
mutual fund kya hai hindi mai
Mutual Fund Kya Hai In Hindi | म्यूच्यूअल फंड्स क्या है?

म्यूच्यूअल फण्ड अपने नाम की तरह एक फंड है। जहा बहुत सारे निवेशकों का पैसा एक साथ जमा किया जाता है । इस जमा किये गए बड़ी फंड को फंड मैनेजर द्वारा मैनेज किया जाता है।

फंड मैनेजर जमा हुई धनराशि को अलग अलग जगह निवेश करते है, जैसे की सरकारी योजनाए , शेयर बाज़ार। फंड मैनेजर अपनी निवेश के कला का उपयोग करके धनराशि से ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट निकलता है।

What Is Mutual Fund In Hindi

mutual funds meaning in hindi,
mutual funds sahi hai in hindi details,
mutual fund kya hai hindi mai
what is mutual fund in hindi

एक सरल भाषा में म्यूच्यूअल फंड्स मतलब बहुत सारे निवेशक मिलकर एक म्यूच्यूअल फंड कंपनी में इन्वेस्ट करते है, और वो कंपनी के जो फंड मैनेजर्स होते है वो लोग अपने निवेश की कौशल्य का उपयोग करके उन पैसो से ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाते है। और बादमे उन पैसो को सभी निवेशकों में बाँटा जाता है।

Mutual Funds SEBI

भारत में म्यूच्यूअल फंड SEBI के अंतर्गत काम करता है। भारत में SEBI बाज़ार को नियंत्रित करता है। बाज़ार में निवेशकों का पैसा सुरक्षित रखने का काम इनके द्वारा किया जाता है ताकि कोई भी म्यूच्यूअल फंड कंपनी आपके पैसो के साथ फ्रॉड न कर पाए।

SEBI का फुल फॉर्म ‘सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ़ इंडिया‘ है।

Types Of Mutual Funds

म्यूच्यूअल फंड समजने के साथ साथ म्यूच्यूअल फंड के प्रकार कितने होते हे यह भी जानना जरूरी हे। फंड के भुगतान के अनुसार म्यूच्यूअल फंड को ३ प्रकार में विभाजा गया हे।

  • Open End Mutual Fund
  • Close End Mutual Fund
  • Interval Mutual Fund

Open End Mutual Fund

इस प्रकार के योजना में निवेशक किसी भी समय अपने यूनिट्स बीच सकता हे, या फिर किसी भी समय यूनिट्स खरीद सकता हे। इस स्किम में फिक्स अवधि ऐसा कुछ नहीं होता हे।

इसलिए यह योजना लोगो को बहोत पसंद आती हे।

Close End Mutual Fund

इस प्रकार के योजना में एक फिक्स अवधि रहती हे। क्लोज फंड की एक तारीख फिक्स की गयी होती हे। आप उस तारीख के दौरान कोई भी फंड ले नहीं सकते और बेच नहीं सकते।

इस प्रकार के फंड ज्यादातर शेयर बाजार में इन्वेस्ट किये होते हे।

Interval Mutual Fund

इस प्रकार के योजना में आपको ओपन एन्ड एंड क्लोज एन्ड फंड दोने के फायदे मिलते हे। यह योजना निवेशकों को पूर्व निर्धारिक समय फंड का व्यवहार करने की इजाजत देता हे।

और इस समय में आप फंड्स की ट्रेडिंग की जा सकती हे।

म्यूच्यूअल फंड में पैसा इन्वेस्ट कैसे करेMutual Fund Me Nivesh Kaise Kare

म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास बहोत सारे म्यूच्यूअल फंड कंपनीज हे। आप किसी भी कंपनी के म्यूच्यूअल फंड से जुड़ सकते हो।

आपको म्यूच्यूअल फंड में जुड़ने के लिए कुछ KYC डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेंगी जैसे की,आधार कार्ड, पैन कार्ड नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, निवास का प्रमाण पत्र।.

म्यूच्यूअल फंड कंपनिया – Mutual fund Companies In India

what is mutual fund in hindi,
mutual fund ke fayde,
sbi mutual fund in hindi,
how to select mutual funds in hindi,
mutual funds hindi meaning,
mutual fund ke fayde

भारत की कुछ बड़ी म्यूच्यूअल फंड कंपनिया जहा आप इन्वेस्ट कर सकते हे।

म्यूच्यूअल फंड के फायदे – Mutual Fund Advantages

what is mutual fund in hindi,
mutual fund ke fayde,
mutual funds meaning in hindi

म्यूच्यूअल के ज्यादातर बहुत फायदे हे। आज हम आपको कुछ म्यूच्यूअल फंड के फायदे समजानेकी कोशिश करेंगे।

1) जो निवेशक को बाज़ार का कोई ज्यादा समाज नहीं होती वो अपने फंड को म्यूच्यूअल फंड में लगा सकता हे ताकि वो पैसा निवेश विशेषज्ञों के मदत से अधिक किया जा सकता हे।

2) म्यूच्यूअल फंड SEBI के अंदर काम करता हे। यह एक सरकारी संस्था होने से आपका पैसा सुरक्षित होने की हमी रहती हे।

3) म्यूच्यूअल फंड को बहुत कम टैक्स लगता हे।

4) म्यूचुअल फंड एक निवेशक की तुलना में विविध प्रकार के निवेशों के लिए विविधीकरण या पहुंच प्रदान करते है।

5) एक समूह के साथ निवेश करने से रिस्क कम होती है।

6) मासिक निवेश करने से सामान्य व्यक्ति को निवेश करना आसान होता है।

7) निवेशक को प्रोफेशनल निवेश प्रबंधन सेवाएं मिलती हैं।

दोस्तो हम उम्मीद करते है के Mutual Fund Kya Hai In Hindi म्युचुअल फंड क्या है ये अच्छी तरह से समज आगया होगा। हमारी यही कोशिश है के आप भी Mutual Funds Ke fayde म्यूच्यूअल फंड्स के फायदे समजकर उसका लाभ उठा सके।

अगर आपको What Is Mutual Fund In Hindi म्युचुअल फंड क्या है पसंद आया हो तो कृपया ये पोस्ट अपने परिवार या मित्रो के साथ शेयर करे। ताकि उन्हें भी इसका लाभ हो। Mutual Fund के बारेमें कोई भी समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछिए। धन्यवाद HindiJunction आने के लिए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here