मोटापा कम करने के घरेलु उपाय ! Motapa kam karne ke gharelu upay 2020

Motapa kam karne ke gharelu upay (मोटापा कम करने के घरेलु उपाय )

परिचय

हमारे लुभावने समाज में, बहुत से लोग यही सोचते हैं कि अधिक वजन होना एक उपस्थिति मुद्दा है। लेकिन अधिक वजन होना वास्तव में एक चिंता का विषय है क्योंकि यह मोटापा/Motapa किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को बहुत गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है।

मधुमेह और हृदय रोग ऐसी स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो अधिक वजन होने से होती हैं। अधिक वजन होना व्यक्ति के जोड़ों, श्वास, नींद, मूड और ऊर्जा के स्तर को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए अधिक वजन होना व्यक्ति के जीवन की पूरी गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है।

यहाँ हम आपको Motapa kam karne ke gharelu upay (मोटापा कम करने के घरेलु उपाय बताएँगे)/ pet ki charbi kam karne ke upay(पेट की चर्बी कम करने के उपाय) बताएँगे|

मोटापा होने का कारण / Motapa hone ka karan

एक बुनियादी स्तर पर, जब लोग उपयोग से अधिक कैलोरी (calorie) खाते हैं, तो उनके शरीर अतिरिक्त कैलोरी (calorie) को चर्बी (fat) के रूप में संग्रहीत करते हैं। किसी व्यक्ति के खाने के व्यवहार के अलावा, मोटापे/Motapa के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें शारीरिक गतिविधि की कमी, नींद की कमी, आनुवांशिकी (gentic) और कुछ दवाओं का उपयोग शामिल है जो की वजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं।

शरीर में कुछ अतिरिक्त जमा चर्बी (fat) ज्यादातर लोगों के लिए एक स्वास्थ्य जोखिम नहीं हैं। लेकिन जब लोग कैलोरी (calorie) जलाने की तुलना में अधिक कैलोरी खाने का एक पैटर्न रखते हैं, तो उनके शरीर में अधिक से अधिक चर्बी का निर्माण होता है।

आखिरकार, शरीर एक ऐसे पॉइंट पर पहुंच जाता है जहां शरीर में चर्बी की मात्रा किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। डॉक्टर यह बताने के लिए “अधिक वजन” (over weight) या “मोटे”(obese) शब्दों का उपयोग करते हैं कि किसी व्यक्ति को वजन से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के विकास होने की अधिक संभावना है।

आज लोग unhealthy भोजन (जैसे फास्ट फूड) और पारिवारिक आदतों ( टीवी के सामने भोजन करना) के कारण वजन बढ़ा रहे हैं। उच्च-कैलोरी (high calorie), कम पोषक तत्व वाले स्नैक्स और पेय पदार्थ, भोजन के बड़े हिस्से और कम से कम सक्रिय जीवन शैली सभी मोटापा जैसी महामारी में योगदान दे रहे हैं।

मोटापा कम करने के उपाय ! Motapa kam karne ke upay In Hindi

एक बार शरीर में मोटापा/Motapa आ जाये तो उसके के बाद इस को पूरी तरह से नियंत्रित करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है। किन्तु यदि समय रहते ही उपचार शुरू किये जाये तो मोटापा नियंत्रित हो सकता है।

भोजन में वसा (fat) की मात्रा को नियंत्रित कर यदि आप नीचे दिए गये पेट कम करने का तरीका/ pet kam karne ka tarika को अपनाते है तो समय पर आप अपने मोटापे को नियंत्रित में ला सकते है।

1. अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा को अधिक करें |

आपके शरीर में आपके द्वारा खाए गए प्रोटीनयुक्त भोजन को पचाने (digest) करने पर कैलोरी जलती है, इसलिए उच्च प्रोटीन आहार मेटाबोलिज्म (metabolism) को बढ़ावा देता है।

एक उच्च-प्रोटीन आहार आपको अधिक पूर्ण महसूस कर सकता है और आपकी भूख को क़ाबू में रखता है।

2. चीनी(sugar) का सेवन बन्ध/ कम करें |

बहुत ज्यादा मात्रा में चीनी खाने से दुनिया की प्रमुख बीमारिया जुड सकती हैं, जिनमें हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कैंसर जैसी बीमारिया शामिल है।

अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करना भी मोटापे का प्रमुख कारण हो सकता है, तो आप अपने रोज के भोजन में चीनी की मात्रा कम रखें।

3. पानी

इस दावे में बहोत सच्चाई है कि पीने का पानी वजन घटाने में मदद कर सकता है। पानी आपको हाइड्रेट रखता है और ज्यादा पानी पिने से आपको ना सिर्फ वजन कम करने में सहायता होती है, बल्कि पानी पाचन क्रिया को मजबूत और शरीर की आंतरिक सफाई करता है।

  • आपको दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी का सेवन करना चाहिए।
  • आपको सुबह उठने के बाद 2 ग्लास गुनगुना पानी का सेवन करना चाहिए।
  • भोजन के पहले आपको कम से कम 30 मिनिट पहले आधा ग्लास पानी पीना है।
  • भोजन करने के 30 मिनिट बाद आपको पानी पीना है।
  • भोजन करते समय आपको पानी नहीं पीना है ऐसा करना आपका metabolism को कम करता है।

4. लिक्विड कैलोरी को अवाइड करें |

लिक्विड कैलोरी शर्करा युक्त शीत पेय, फलों के रस, चॉकलेट दूध और ऊर्जा पेय जैसे अन्य पेय पदार्थों से आती हैं। ये पेय कई मायनों में स्वास्थ्य के लिए खराब हैं, जिनमें मोटापे का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। एक अध्ययन से पता चला है कि शर्करा युक्त शीत पेय से बच्चों में मोटापे के जोखिम में 60% की वृद्धि हुई है।

5. मैदा का सेवन बंद करें |

आप रोज के भोजन में मैदा का इस्तेमाल न करें। मैदा की रोटी के बदले आप गेहू, बाजरा की रोटी का इस्तेमाल करें।

6. ग्रीन टी का सेवन करें |

मोटापा कम करने में ग्रीन टी बहुत फायदेमंद होती है। यह दुनिया की सबसे स्वास्थ्यवर्धक पेय है। ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरी होती है जिसका शरीर पर बहुत ज्यादा शक्तिशाली प्रभाव होता है।

इनमें मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार, चर्बी को कम करना , कैंसर का कम जोखिम और अन्य कई अन्य प्रभावशाली लाभ भी शामिल हैं। यह एक अच्छा पेट कम करने का तरीका/ Pet kam karne ka tarika है।

  • सुबह उठने के बाद ग्रीन टी का सेवन करें।
  • ग्रीन टी को सिर्फ पानी के साथ उबालें।
  • ग्रीन टी में चीनी का इस्तेमाल न करें।
  • बेहतरीन रिजल्ट के लिए ग्रीन टी में शहद और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते है।

7. कॉफी

आपको जानके हैरनी होगी के कॉफी का सेवन मोटापा काम करने में बहुत फयदेमद साभित होता है। लोग यह महसूस कर रहे हैं कि कॉफी एक स्वस्थ पेय है जो एंटीऑक्सिडेंट और अन्य लाभकारी घटको के साथ भरी हुई है।

कॉफी पीने से ऊर्जा के स्तर में वृद्धि होती है और आपके द्वारा जलाए जाने वाले कैलोरी की मात्रा को कम किया जा सकता है। कॉफी आपका मेटाबॉलिसिम को बढाती है और टाइप 2 डायबिटीज को कम करता है।

8. फल और सब्जियों अधिक सेवन करें |

फल और सब्जियां बेहद ही स्वस्थ होती है। इनसे मोटापा काम करने में मदद होती है। हरी सब्जी और फलो में फाइबर और विटामिन्स बहुत ज्यादा मात्रा में होते है।

आप भोजन के साथ सैलार्ड के तौर पे भी इनका इस्तेमाल कर सकते है।

9. खीरा

खीरा का उपयोग मोटापा काम करने में बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसमें फाइबर की मात्रा अन्य फलो के मुकाबले ज्यादा होती खीरा भोजन को डाइजेस्ट करने में मदद करता है।

आप इसे सलाद के तौर पे खा सकते है। खीरा में पानी का मात्रा अत्यधिक होती जो वजन को नियत्रित रखती है।

10. टमाटर

आप टमाटर को भी खीरा जैसे सलाद के तौर पे खा सकते है। टमाटर में विटामिन की मात्रा अत्यधिक होती यह मोटापा काम करने में बहुत फायदेमद होता है।

टमाटर में एमिनो एसिड के पर्याप्त मात्रा होती है, और एमिनो एसिड चर्बी काम करने में मदद करता है।

11. गोबी

पत्ता गोबी वजन काम करने में मदद करती है। आप गोबी को सीधे खीरा और टमाटर के साथ सलाद के रूप में खा सकते है।

पत्ता गोबी के कही अन्य फायदे भी है, यह स्किन को साफ रखने में भी मदद करती है।

12. काली मिर्च

मोटापा करने के लिए काली मिर्च एक जबरदस्त तरीका है। काली मिर्च में पिपराइन नामक घटक होता है। जिसकी गंध बहुत तेज होती है। पिपराइन वजन कम करने और फैट घटाने के लिए काफी उपयुक्त होता है।

आपको यह नुस्खा करने के लिए एक चम्मच काली मिर्च पाउडर को चाय सलाद और अन्य किसी भी प्रकार के आहार में डालकर सेवन करना चाहिए।

13. अजमोद की पत्तियाँ

अजमोद की पत्तियां का सेवन करना Motapa kam karne ke gharelu upay है। यह नुस्खे को अपनाने के लिए आपको अजमोद के पत्तियों को धोकर उसे मिक्सर में पीस ले। फिर इस मिश्रण में आधा नींबू का रस और थोड़ा शहद मिलाकर इसे अच्छी तरह मिक्स कर ले।

उचित और जल्द परिणाम पाने के लिए इसे सुबह खाली पेट सेवन करें। इस मिश्रण का सेवन आपको पांच दिन तक लगातार करना है। फिर आप इसे दस के अंतराल के बाद के बाद फिरसे सेवन करना है।

अगर आप ऊपर दिए हुए पेट कम करने का तरीका Pet kam karne ka tarika आजमाते हो| तो आपका पेट कम हो जाएंगे ।

मोटापा कम करने के तरीके / Motapa kam karne ke tarike In Hindi

  • मोटापा/Motapa कम करने के लिए आपको रोजाना थोड़ा एक्सरसाइज करना चाइये। आप सुभह मॉर्निंग वॉक, जॉगिंग, साइकिलिंग, कार्डिओ, स्वमिंग, रोप स्किपिंग भी कर सकते है। इन सबसे आपका मोटापा नियंत्रण में रहेगा और आप हल्का महसूस करेंगे।
  • मोटापा/Motapa कम करने के लिए संतुलित आहार बहोत जरुरी है। वजन कम करना 80% डाइट और 20% एक्सरसाइज पे निर्भर होता है। आपको आपके डाइट में प्रोटीन्स और फाइबर की मात्रा ज्यादा रखनी है।
  • आप भोजन बहुत धीरे धीरे और चबाके खाये। ऐसे करने से आपकी पाचन क्रिया में वृद्धि होती है और आपको वजन कम करने में फयदेमद साबित होती है। धीरे खाने वालों की तुलना में तेज़ खाने वाले व्यक्ति मोटे होने की संभावना रखते है।
  • भोजन करते समय छोटे प्लेट्स का उपयोग करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि छोटी प्लेटों का उपयोग करने से आपको कम खाने में मदद मिलती है।
  • पर्याप्त नींद लेना वजन कम करने के साथ-साथ भविष्य के वजन बढ़ाने को रोकने के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। अध्ययनों से पता चला है कि पर्याप्त नींद लेने वालों की तुलना में नींद से वंचित लोग मोटे होने की संभावना 55% अधिक होती है।

Motapa kam karne ke upay Baba Ramdev (बाबा रामदेव के बताए वजन घटाने के नुक्से।

रामदेव बाबा ने मोटापा कम करने के लिए कुछ नुक्से बताये हे । जिससे आपका मोटापा कम हो जाएंगे ।

सूर्यनमस्कार

रोज जल्दी उठके सूर्यनमस्कार करना जरुरी हे | ये एक pet ki charbi kam karne ke upay/ पेट के आसपास की चर्बी तेजी से कम करने के उपाय हे|

गर्म पानी

दिन में रोज एक कप गर्म पानी पीएं। गरम पानी यदि सुबह उठकर पीयोगे तब ज्यादा फायदा होगा। एक महीने अगर आप लगातार गर्म पानी पीते हो तो एक ही महीने में आपका 2 किलो वजन घट सकता है।

कपालभाति प्रणायाम

जोभी लोग मोटा होने के कारन परेशान हैं उन्हें हरदिन सुबह और शाम में कमसे कम ३०मिनत कपालभाति प्राणायाम करना चाहिए। इससे आपका एक महीने में कमसे कम 10 किलो तक का वजन कम होंगे|

इससे आपके पेट और शरीर की मसल्स एक्टिव होती है| मोटापा घटता शुरू हो जाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक हो जाता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है।

शक्कर खाना बंद करे

आजसे ही शक्कर खाना या फिर अधिक मात्रा में नमक खाना तुरंत कर दे है। इन दोनों से मोटापा तेजी से बढ़ता है।

वज्रासन

हर दिन खाने के बाद कमसे कम 10 से 15 मिनट बाद वज्रासन करना चाहिए। ये करने से मोटापा बढ़ने से रुकता है।

एक्यूप्रेशर

जब आप फ्री होते हो तब अपने अंगूठे के नीचे हथेली में 2-3 मिनट दबाएं। ऐसा करने से मोटापा कम होता हे साथ ही थाइरॉयड की प्रॉब्लम भी आपको कभी नहीं होंगी।

रनिंग

हर दिन एक वक़्त रनिंग और स्विमिंग करें या तेज चाल से वॉकिंग करें। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता हे। यह एक pet aur kamar ki charbi kam karne ke upay/ कमर की चर्बी कम करने के उपाय हे।

Motapa kam karne ke gharelu upay/ मोटापा कम करने के घरेलु उपाय तभी कमाल दिखा पाते है जब आप पूरी लगन और शिद्धत से सभी नियम और डाइट को फॉलो करें। ऊपर दिए गए सरे वजन कम करने के उपाय/ vajan kam karne ke upay को आप इस्तेमाल करके अपने वजन को नियंत्रित कर सकते है।

आज के जगत में सुन्दर और सुडोल दिखाना हर किसीको अच्छा लगता है पर किसीके पास एक्सरसाइज और कठिन डाइट के लिए पर्याप्त समय नहीं है। तो आप यह लेख को फॉलो करके अपनी जिंदगी को खुशहाल बना सकते है, आशा करते है की आपको यह लेख आपको अच्छा लगा होगा।

अगर आपको पेट काम करने का तरीका पसंद आया हो तो कृपया ये पोस्ट अपने परिवार या मित्रो के साथ शेयर करे। ताकि उन्हें भी इसका लाभ हो। मोटापा कम करने के घरेलु उपाय ! Motapa kam karne ke gharelu upay के बारेमें कोई भी समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछिए। धन्यवाद HindiJunction आने के लिए।

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