Manufacturing Business Ideas In Hindi 2020 – लाभकारी मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया

Manufacturing Business Ideas In Hindi 2020 – लाभकारी मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया: हमारे देश बहुत लोगों का यह सपना होता है,की उनका खुद का एक अच्छा बिज़नेस हो, खुद का एक वर्कशॉप हो। पर पैसो की तंगी, बिज़नेस करने का सही तरीका पता न होने के कारण और खुद पर भरोसा न होने के कारण बहुतांश लोग अपने सपने को मार डालते है। सपना देखना बुरी बात नहीं है, लेकिन सपने को यकीन में न बदलना बुरी बात है।

बहुतांश लोग यह सोचते है के बिज़नेस करने के लिए पैसा यानि जमा पूंजी बहुत जादा मात्रा में लगती है। लेकिन कुछ ऐसे बिज़नेस भी होते जो कम पूंजी में भी किया जाए।

हम इस पोस्ट में आपको कुछ मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस के बारेमे बताएँगे। अगर आपको भी अपना खुदका एक मैन्युफैक्चरिंग फर्म यानि एक बिज़नेस शुरू करना है, तो यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

Contents hide

Manufacturing Business Ideas In Hindi

Fertilizer And Farming Products Manufacturing Business / उर्वरक और खेती उत्पाद मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

आजकल हर किसान अपनी फसलों को बढ़ाने के लिए फ़र्टिलाइज़र का उपयोग करते है। अगर आप ग्रामीण भाग से है, तो आप यह बात जानते होंगे के किसान को खेती करने के लिए बहुतसी फ़र्टिलाइज़र का उपयोग करते है। अगर आप इस बिज़नेस को ग्रामीण भाग में चालू है तो आपके लिए यह बिज़नेस काफी फायदेमंद हो सकता है।

आपको सिर्फ अच्छा क्वालिटी का फ़र्टिलाइज़र अच्छे दामों में किसान के लिए उपलब्ध करना है। यह फ़र्टिलाइज़र तैयार करने का बिज़नेस काफी ग्रो करता है। और इसकी Quality आपके ऊपर होती है। अगर आप पुरे district को target करते है, तो आपको काफी अच्छा profit हो सकता है। यह बिज़नेस कम लागत में जादा profit देने वाला बिज़नेस है।

Rice Mill Business / राइस मिल बिजनेस

अगर आप ग्रामीण भाग से है, तो यह बिज़नेस आईडिया आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। ऐसे बहुत सारे किसान हमारे देश में है, जो धान की खेती करते है। और आपको पता होगा के धान और गेहू को अलग करने के लिए इसे एक मशीन में लेकर जाते है। ऐसे बहुत से गांव है जहा अभी तक कोही राइस मिल मशीन नहीं है। यह एक अच्छा Manufacturing Business Ideas In Hindi है।

अगर आप यह बिज़नेस अपने गांव में स्टार्ट करना चाहते है। यह मशीन को खरीद ने के लिए आपको 4 ते 5 लाख का बजट होना आवश्यक है। यह मशीन को आप खरीदकर आप एक दुकान में बैठा सकते है। और एक तरफ से धान डालके दूसरी तरफ से गेहू को अलग सकते है।

अगर आपको गांव में बिज़नेस करना हो तो यह काफी अच्छा आईडिया है। यह ऐसा बिज़नेस है जिससे किसानो की काफी मदद हो सकती है। क्योकि धान से गेहू को अलग करने में काफी समय लगता है। यह बिज़नेस को चलाकर आप महीने के 25000 से 40000 तक कमा सकते है। और आगे चलकर यह बिज़नेस आपको काफी कमा कर से सकता है।

Thermal Products Manufacturing Business / थर्मल प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

शादी, पार्टी, या किसी भी फंक्शन के लिए जो प्रोडक्ट इस्तेमाल होते है उन्हें थर्मल प्रोडक्ट कहते है। जैसे कि थर्मल ग्लास, थर्मल प्लेट, थर्मल कप, बनाकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। आजकल शादी, पार्टी, या फंक्शन आये दिने होते है, और इन सब में यह प्रोडक्ट्स की Demand काफी होती है। इसे बनाकर बेचने से आप काफी Profit कमा सकते है।

यह बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको एक मशीन की जरुरत होती है। यह मशीन की लागत 4 से 5 लाख तक होती है। आप इस मशीन को लगाकर बहुत से थर्मल प्रोडक्ट को बना सकते है। इन सभी प्रोडक्ट्स में मार्जिन बहुत जादा होता है।

अगर आप इस बिज़नेस में interested है, तो आप मशीन को लगाकर अच्छा कमाई कर सकते है। यह एक अच्छा Manufacturing Business Ideas In Hindi है।

Electrical Wire Manufacturing Business / इलेक्ट्रिक वायर मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

यह एक अच्छा Manufacturing Business Ideas है। आजकल हर घर में बिजली का उपयोग बहुतसे काम करने के लिए होता है। और बिजली को एक जगह से दूसरे जगह ले जाने के लिए या बिजली को transfer के लिए electric wire की आवश्यकता होती है। आप इन सभी इलेक्ट्रिक वायर को बनाकर बहुत कमाई कर सकते है।

आप इलेक्ट्रिक वायर बनाने की मशीन को खरीद कर किसी भी size की वायर्स को बना सकते है। आप पतली वायर से लेकर बड़ी वायर बना सकते है। और सभी वायर्स का मार्केट अच्छा होता है।

यह Electrical Wire Making Machine बहुत कम लागत में अच्छा कमी करके दे सकती है। इस मशीन की लागत भी बहुत कम होती है।

Big Manufacturing Business Ideas In Hindi

Plastic Products Manufacturing Business / प्लास्टिक प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

आजकल रोजमर्रा की बहुतसी चीज़े होती है जो प्लास्टिक से बनती है। आजकल प्लास्टिक के चीज़े बहुत मार्केट में बिकती है। चाहे वह प्लास्टिक के खिलोने हो या प्लॉस्टिक का मग या बाल्टी और कही सारे प्लास्टिक के चीज़े मार्केट में बिकते है। आप यह प्लास्टिक के चीज़े बनाकर बेच सकते है। और इससे बहुत profit निकल सकते है।

यह एक अच्छा बिज़नेस आईडिया है। यह बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए आपको Plastic Molding Machine खरीदनी होती है। यह प्लास्टिक मोल्डिंग मशीन की औसतम किंमत 10 लाख से 15 लाख तक होती है। जितना जादा लागत उतना जादा profit यह मशीन कमाकर दे सकती है।

आप प्लास्टिक के प्रोडक्ट को बनाकर कम दामों में बेचकर अपना Brand बना सकते है। और आगे चलकर बड़े प्रोडक्ट्स को बनाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते है। आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर बढ़ा सकते है। आप बिज़नेस को बढ़ाने के लिए 10 लाख से लेकर 50 लाख तक निवेश कर सकते है।

आप इस बिसनेस से 50,000 से 60,000 तक कमा सकते है। अगर आप बहुत बड़ा area को cover करते है तो आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते है।

Corrugated Box Manufacturing Business / कोरगेटेड बॉक्स मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

Corrugated Box का आज का समय में बहुत उपयोग किया जाता है। यह पैकेजिंग के लिए इस्तेमाल होता है। फल, सब्जिया, विभिन्न प्रकार के उत्पादे सभी के packaging के लिए आजकल Corrugated Box का उपयोग होता है। इसके साथ इलेक्ट्रॉनिक्स सामान जैसे फ्रिज, टीवी वाशिंग मशीन सभी के transportation के लिए इस बॉक्स का इस्तेमाल होता है।

Corrugated Box की demand सालभर और अधिक मात्रा में होती है। आप इस बॉक्स का मैन्युफैक्चरिंग करके इसे अच्छे दाम और बड़ी मात्रा में बेच सकते है। यह business करके आपको अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है।

इस बॉक्स की manufacturing करने के लिए आपको raw material की जरुरत पड़ेगी। और इसके साथ आपको कुछ मशीन की आवश्यकता हो सकती है जैसे की क्रशिंग मशीन, स्टीचिंग मशीन, कोरूगेटेड मशीन, स्लेटिंग मशीन, बोर्ड कटर मशीन, बॉक्स को सिलने के लिए मशीन जिसे मशीन की आवश्यकता होती है।

यह बिज़नेस के लिए आपको कुछ raw material की आवश्यकता होती है। Raw Material में आपको लकड़ी की लुगदी, सरेस, गोद आदि की आवश्यकता पड़ती है। आपको यह बिज़नेस start करने के लिए काफी fund की जरूरत पड़ सकती है।

Pharmaceutical, Botanical Products And Medicine Manufacturing Business

रोजमर्रा की जिंदगी में खाने जाने वाली कही दवाई ऐसे होते जो बहुत काम दामों में बनती है और उनका demand बहुत होता है। जैसे पैरासिटामोल, कैल्पोल जैसे दवाई की demand बहुत होती है। आप इस बिज़नेस में काफी मुनाफा कमा सकते है। यह एक बड़ा स्तर का बिज़नेस है।

इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कम से कम 10 लाख से 20 लाख तक investment करनी होती है। इस बिज़नेस में आप फार्मास्यूटिकल, बोटैनिकल, और मेडिसिन मैन्युफैक्चरिंग का बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है। इस बिज़नेस में बढ़ने के लिए आपको कही सारे Distributors को approach करना होता है।

इस बिज़नेस में profit जादा मात्रा में होता है। आप महीनो के लाखों रुपये कमा सकते है। पर इस बिज़नेस को चलने के लिए आपको Government of India का approval लेना होता है। तब इस बिज़नेस को चला सकते है।

यह एक risky बिज़नेस है। आपको इस बिज़नेस में काफी hygiene रखना होता है। अगर आप किसी तरह के faulty दवाई बनाते है और आपके दवाई से किसी व्यक्ति को किसी प्रकार का नुकसान होता है। तो आपका license जा सकता है। और आपके ऊपर case बन सकती है।

Cement, Plaster, Concrete Manufacturing Business / सीमेंट, प्लास्टर, कॉन्क्रीट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

सीमेंट, प्लास्टर, कॉन्क्रीट का बिज़नेस काफी profitable होता है। आप यह बिज़नेस करके काफी मुनाफा कमा सकते है। आजकल हर जगह पर सीमेंट, प्लास्टर, कॉन्क्रीट का उपयोग होता है। अगर आप बड़ा area को cover करते है तो आप काफी profit में रह सकते है।

इस बिज़नेस को करने के लिए आपको अच्छा निवेश करना होता है। अगर आप अपने प्रोडक्ट की अच्छी क्वालिटी रखते है, तो आप इसे अच्छे दामों में बेचकर अच्छी कमाई कर सकते है।

New Manufacturing Business Ideas With Medium Investment In Hindi

Sanitary Pads Manufacturing Business / सैनिटरी पैड मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

आप सैनिटेरी पैड बनाकर आपका एक बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है। यह बिज़नेस बहुत कम लागत में स्टार्ट कर सकते है। और अच्छी कमी कर सकते है। इस बिज़नेस को स्टार्ट करके आप लोगो को रोजगार निर्मति कर सकते है। इस बिज़नेस में आपका काफी प्रॉफिट हो सकता है।

मार्केट में बहुत से सैनिटरी पैड बेचते है। और सभी की किंमत बहुत होती है, और क़्वालिटी भी इतनी अच्छी नहीं होती है। आप एक अच्छा क्वालिटी वाला सैनेटरी पैड बनाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

अगर आपको इस बिज़नेस में अच्छी उन्नति करनी है तो आप डिस्ट्रीब्यूटर द्वारा अपने प्रोडक्ट की जाहिरात कर सकते है। और अपने प्रोडक्ट की सेल को बढ़ा सकते है।

आप इस बिज़नेस में सैनेटरी पैड को बेचकर कम से कम 30000 तक कमाई कर सकते है। यह बिज़नेस एक अच्छा और profitable बिज़नेस है।

Noodles Manufacturing Business / नूडल्स मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

नूडल्स ऐसी एकमेव चीज है जो बच्चों से लेकर बड़ो तक अपने स्वाद से लुभाती है। आप नूडल्स का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है। और एक अच्छा मुनाफा कमा सकते है। यह नूडल्स का बिजनेस स्टार्ट के लिए आपको कम से कम 3 लाख से 5 लाख तक लागत लग सकती है।

बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको नूडल्स मेकिंग मशीन की आवश्यकता होती है। जिसकी किंमत 1.5 से 3 लाख तक जा सकती है। यह मशीन 1 घंटे में 200 से 250 किलोग्राम नूडल्स बनाती है। और आप इसे मार्केट में अच्छे दामों में बेच सकते है।

इन नूडल्स की पैकेट की कीमत मार्केट में 10 से 20 रुपये तक होती है। और आप इस नूडल्स को क्वालिटी के हिसाब से बनाकर अच्छे दामों में बेचकर अच्छा खासा मुनाफा बना सकते है। आप इसे पैकेट को बनाकर डिस्ट्रीब्यूटर दवारा हर शहर और गांव में बेच सकते है।

आप एडवर्टिसमेंट करके अपना बिज़नेस को बढ़ा सकते है। और अपना खुदका एक brand कर सकते है। आपको सिर्फ अच्छे दामों में अच्छे क्वालिटी के नूडल्स को बनाना है।

Mustard Oil Manufacturing Business / सरसों का तेल मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

यह एक अच्छा बिज़नेस आप स्टार्ट कर सकते है। यह बिज़नेस में competition बहुत कमी होती है और मुनाफा अधिक होता है। यह एक नया बिज़नेस आईडिया है। अगर आपको एक ऐसा बिज़नेस चाइये जिसमे मुनफा अधिक और स्पर्धा कम हो तो यह आपके लिए एक अच्छा बिज़नेस साबित हो सकता है।

यह बिज़नेस के लिए आपको एक मशीन खरीदनी होगी और मस्टर्ड मेकिंग मशीन कहा जाता है। इसकी औसतम कीमत 2 से 3 लाख तक होती है। इस मशीन एक तरफ से सरसों को डालना होता है और दूसरी तरफ से उसका तेल निकलता है। यह एक अच्छा और profitable मशीन है।

इस मशीन के सहयता से आप महीनो के कम से कम 40,000 से 50,000 तक कमा। अगर आप बड़ा area को cover करते है। तो आप काफी अच्छा profit कमा सकते है।

Home Manufacturing Business Ideas In Hindi

Incense Sticks Making Business / अगरबत्ती बनाने का बिजनेस

भारत में अगरबत्ती का काफी उपयोग किया जाता है। भारत में धर्म का महत्व बहुत जादा है। और भारत के हर घर में पूजा-पाठ होते है। और हर घर, दुकाने, शॉप्स, ऑफिस में अगरबत्ती जलती है। इसलिए यह बिज़नेस में काफी ग्रोथ है। यह बिज़नेस को आप काफी हद तक expand कर सकते है।

अगरबत्ती बनाने वाली मशीन 10 घंटो में 100 किलो तक अगरबत्ती बनती है। यह मशीन की कीमत 2 से 3 लाख तक होती है। और इस बिज़नेस मुनाफा काफी होता है। यह एक अच्छा बिज़नेस आईडिया है।

Handmade Biscuit making / हस्तनिर्मित बिस्कुट बनाना

यह एक अच्छा बिज़नेस आईडिया है जो आप घर से स्टार्ट कर सकते है। बिस्किट्स एक ऐसे चीज़ है जो हर घर में खाई जाती है। और हम सबको पता है के फ़ूड इंडस्ट्री में profit बहुत होता है।

इसलिए अगर आप ऐसे बिज़नेस आईडिया के तलाश में जो आपको घर बैठे मुनाफा दे सकती है। तो यह बिज़नेस आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।

एक रिसर्च के अनुसार भारत में 90% लोगो घर में बिस्कुट्स का सेवन करते है। इसलिए यह काफी profitable और कम लागत में करने वाला बिज़नेस है।

Small Manufacturing Business Ideas In Hindi

Soda Making Business / सोडा मेकिंग बिज़नेस

सोडा बनाने की मशीन आपने देखी होगी। यह एक Small Manufacturing Business Ideas In Hindi है। आप इसे अपने शहर या गांव में लगकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। आपको इस बिज़नेस में एक सोडा मेकिंग मशीन को खरदीना होता है। और इस मशीन की कीमत 1 से 2 लाख तक होती है।

आपको सोडा के सिलिंडर और उसके फ्लेवोर्स को बाजार से खरीदना होता है। और बाकि आप सोडा को बनाकर बेच सकते है। इस में एक सोडा 5 से 10 रुपये तक जाता है। यह कम लागत में एक अच्छा बिज़नेस है।

इस बिज़नेस का जादातर profit सिर्फ गरमी के दिनों में होता है। बाकि ठंडी के दिनों में आप अलग बिज़नेस कर सकते है। पर यह गर्मी के दिनों में आपको इतना मुनाफा कमा कर् देगा के आप बाकि दिनों आराम से रह सकते है।

आप इस मशीन को जादा पैमाने में खरीदकर multiple बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है।

Small Scale Manufacturing Business Ideas In Hindi

Shampoo and Detergent Manufacturing Business / शैम्पू और डिटर्जेंट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

अगर आप शैम्पू या डिटर्जेंट बनाने का बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते है तो यह एक अच्छा बिज़नेस है। क्योकि सारे लोग अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में यह प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है। यह एक Small Scale Manufacturing Business Ideas है। पर आगे जाकर आप ऐसे Large Scale पर भी expand कर सकते है।

यह बिज़नेस को स्टार्ट करने से पहले आपको शैम्पू और डिटर्जेंट को बनाने का तरीका पता होना चाहिए। आपको इस बिज़नेस की सारी जानकारी लेकर बिज़नेस को स्टार्ट करना चाहिए।

अगर आप इसे बड़े लेवल पर expand करते हो, तो यह आपके लिए काफी बढ़िया मुनाफा बना दे सकता है।

Candles Manufacturing Business / मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

आप अपने गांव या शहर में मोमबती का बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है। यह एक अच्छा Small Scale Manufacturing Business Ideas है। आपको इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए 2 से 3 लाख रुपये निवेश करने की जरुरत होती है। और आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

एक मोमबत्ती की कीमत 1 से 3 रुपये तक होती और कुछ डिज़ाइनर मोमबत्ती की कीमत 50 से 100 रुपये तक भी होती है। अगर आप डिज़ाइनर मोमबत्ती भी बना सकते है तो काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है। मार्केट simple मोमबती के साथ designer मोमबती की demand भी काफी होती है।

आप local distributor से आपने मोमबत्ती की एड्वर्टसमेन्ट कर सकते है। और अपने मुनाफे में बढ़ती कर सकते है। आप अपन खुद का मोमबत्ती के मार्केट में brand बना सकते है।

जरूर पढ़े:

Business Ideas In Hindi – कम लागत में बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज

दोस्तो हम उम्मीद करते है के Manufacturing Business Ideas In Hindi 2020 – लाभकारी मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया अच्छी तरह से समज आ गया होगा। आप ऊपर दिए हुए l Manufacturing Business Ideas 2020 का अच्छे से अभ्यास करके अपना खुद का एक मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस कर सकते हो।

अगर आपको Manufacturing Business Ideas In Hindi 2020 पसंद आया हो तो कृपया ये पोस्ट अपने परिवार या मित्रो के साथ शेयर करे। ताकि उन्हें भी इसका लाभ हो। मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया के बारेमें कोई भी समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछिए। धन्यवाद HindiJunction आने के लिए ।

3 thoughts on “Manufacturing Business Ideas In Hindi 2020 – लाभकारी मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया”

Leave a Comment