Khali Pet Seb Khane Ke Fayde – खाली पेट सेब खाने के फायदे

seb khane ke fayde, apple benefits in hindi, khali pet seb khane ke fayde, benefits of apple for skin in hindi
seb khane ke fayde

Khali Pet Seb Khane Ke Fayde – खाली पेट सेब खाने के फायदे: जब भी फलों की बात आती है, और फल खाने की बात आती है। तो सबके आंखों के सामने सेब आता है। यह एक दिखने में सुंदर और टेस्ट में अच्छा फल है। खासकर बच्चो से लेकर बूढ़े तक यह एक काफी खाने जाने वाला फल है। एक अंग्रेजी कहावत ऐसे है, के “An Apple A Day, Keeps Doctors Away” इसका मतलब हर दिन एक सेब खाना, डॉक्टर्स से दूर रखता है।

सेब एक उकृष्ठ व खाने में स्वादिष्ट फल है। खाने के साथ सेब के सेहत के लिए काफी सारे फायदे है। सेब आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है, और बीमारियों को आपसे दूर रखता है। यह आपको हेल्थी जीवन जगने में मदद करता है। रोजाना एक सेब खाने से आप बहुत सी बीमारियों को दूर कर सकते है।

सेब कही प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते है। यह आपके स्वास्थ्य को अच्छा रखने में मदद करते है। चलिये अब हम Khali Pet Seb Khane Ke Fayde – खाली पेट सेब खाने के कुछ फायदे के बारेमें जानते है।

Contents hide

खाली पेट सेब खाने के फायदे – Khali Pet Seb Khane Ke Fayde

वजन कम करने के लिए

सेब में डाइटरी फाइबर की मात्रा काफी होती है, इसके साथ सेब में कैरोटिनॉयड यह एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट होता है, इसके साथ कही प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते है। यह सभी पोषक तत्व वजन घटाने और मोटापा कम करने में मदद करते है। सेब में पोलीफेनॉल्स नामक एक तत्व होता है, इसमे एन्टी-ओबेसिटी जैसे गुण होते, यह मोटापे को खतम करके वजन को कम करता है। Khali Pet Seb Khane Ke Fayde.

कैंसर के लिए

कही रिसर्च में यह पाया गया है, के हरि सब्ब्जी और फलों का सेवन जादा मंत्र में किया जाएं। तो यह कैंसर होने के रिस्क को कम करता है। सेब में एन्टी-कैंसर गुण होते है। यह कैंसर से लड़ने में मदद करते है। सेब में कही प्रकार के एन्टी-ऑक्सीडेंट गुण होते है। यह कैंसर को कम करने और कैंसर से लड़ने में मदद करते है।

सेब में एसिटोजिनिन और एलिकोइड जैसे एन्टी-ऑक्सीडेंट होते है। यह फेफड़े के कैंसर को कम करता है। Khali Pet Seb Khane Ke Fayde से आप बहुतसी भयानक बीमारियों को दूर करते है।

मधुमेह को कम करने के लिए

एक साइंटिफिक रिसर्च के अनुसार यह पाया गया है, की रोजाना वक सेब का सेवन करने से मधुमेह का खतरा कम होता है। सेब में मौजूद फाइबर शरीर के बाद कोलेस्ट्रॉल को निकलता है। और मधुमेह को कंट्रोल में करता है। यह एक मधुमेह को कम करने के लिए Seb Khane Ke Fayde है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए

अगर आपको भयानक बीमारियों से लड़ना हो, या किसी भी तरह के बीमारियों को दूर करना हो, तो इनके लिए आपको इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना होगा। सेब में ऐसे एन्टी-ऑक्सीडेंट गुण होते है, जो रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ता है। और आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। अगर आपकी बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता सही सलामत है, तो आप किसी भी तरह के वायरस से लड़ने में सशक्त है।

सेब खाने के फायदे – Seb Khane Ke Fayde

अस्थमा को दूर करने के लिए

अगर आप अस्थमा के मरीज़ है। और बहुत दिनों से अस्थमा से त्रस्त है। तो आपका रोजाना सेब का सेवन करना आपके लिए काफ़ी फायदेमंद हो सकता है। सेब में फ्लावोनोइड नामक तत्व होता है। यह अस्थमा को ठीक करने में काफी मददगार होता है। सेब में एन्टीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी जैसे गुण होते है। यह रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते है, और अस्थमा से राहत मिलने में मदद होती है।

अल्जाइमर को ठीक करने में

अल्जाइमर जैसे बीमारी को दूर करने में यह काफी मदद करता है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण अल्जाइमर होता है। यह एक न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग होता है। रोजाना सेब का सेवन से यह पूरा ठीक हो सकता है। सेब का जूस का सेवन से यह अल्जाइमर को ठीक करता है।

हड्डियों के लिए

हड्डियों के लिए कैल्शियम और फॉस्फोरस यह तत्व काफी अहम रहते है। यह दोनों पोषकतत्व हड्डियों के लिए काफी महत्वपूर्ण होते है। कैल्शियम और फॉस्फोरस की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस नामक बीमारी होती है। यह बीमारी हड्डियों को कमजोर बनाती है। जिससे हड्डियां टूटने का खतरा ज्यादा होता है। पर सेब में कैल्शियम और फॉस्फोरस यह दोनों पोषकतत्व की काफी मात्रा होती है। इसलए यह बीमारी को दूर करने के लिए सेब का रोजाना सेवन करने चाहिए

गठिया (Arthritis) की बीमारी को दूर करने के लिए

सेब में मैग्नीशियम की काफी मात्रा होती है। यह शरीर मे पानी की मात्रा, जोड़ो से निकलने वाले एसिड को नियंत्रित करता है। मैग्नीशियम गठिया को और गठिया के लक्षणो को काफी हद तक कम करता है। सेब में कैल्शियम की मात्रा भी काफी पाई जाती है। यह मासपेशियों और हड्डियों की कमजोरी को दूर करता है।

सेब के फायदे – Apple Benefits In Hindi

seb khane ke fayde, apple benefits in hindi, khali pet seb khane ke fayde, benefits of apple for skin in hindi
Khali Pet Seb Khane Ke Fayde

पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए

सेब में डाइटरी फाइबर की मात्रा काफी होती है। यह फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है। और फाइबर पेट साफ रखने और पाचन क्रिया को मजबूत करने में मदद करता है। सेब भोजन को पचाने और आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। फाइबर पाचक रस को प्रेरित करता है, जो आगे जाकर पाचन क्रिया को बेहतरीन बनता है।

रक्त संचार के लिए

कही रिसर्च में यह पाया गया है, के सेब का सेवन करने से शरीर मे रक्त की कमी नही होती है। पर अभी तक इस रिसर्च में पुख्ता सबूत नही है। सेब में आयरन की मात्रा अच्छी पायीं जाती है। और आयरन शरीर मे हेमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ता है। हीमोग्लोबिन शरीर मे रक्त के कोशिकाओं में रहने वाला एक प्रोटीन होता है। जो रक्त संचार के लिए महत्वपूर्ण घटक माना जाता है। सेब का रोजाना सेवन करने से हीमोग्लोबिन की समस्या को कम करता है।

लिवर को साफ रखने के लिए

सेब आपके लिवर को साफ रखने में मदद करता है। सेब में कही प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है। यह गुण शरीर के टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालता है। और लिवर की सफाई करता है। रोज सुबह उठकर सेब खाने से आप लिवर की सेहत को काफी हद तक अच्छा रखते है। लिवर की अच्छी सेहत के लिए आपको रोजाना एक सेब का सेवन करना चाइए।

आंतों को साफ रखने में

आंतों के अंदरूनी सफाई के लिए सेब काफी उपयुक्त होता है। सेब में डाइटरी फाइबर्स होते है, इनकी मात्रा सेब में बहुत पायीं जाती है। यह फाइबर्स आंतों को साफ रखने में मदद करते है। ऐसा माना जाता है, के आंतों के लिए जो खाद्यपदार्थ अच्छे होते है जिनमे फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। फलों में खासतौर पर सेब में फाइबर्स जादा होते है। आंतों को साफ रखने के लिए रोजाना सेब का सेवन करना चाहिए।

त्वचा के लिए सेब के फायदे – Benefits Of Apple For Skin In Hindi

अब तक हमने सेब से सेहत और स्वास्थ्य के लिए होम वाले फायदे के बारेमें जानने की कोशिश करी है। अब हम सब से स्किन को होने वाले फायदे के बारेमें जानते है। सेब के स्किन के लिए बहुत सारे फायदे है। यह स्किन के सभी बीमारियों को दूर करता है। नीचे कुछ सेब फायदे दिए गए है आप इसका इस्तेमाल अपनी स्किन को अच्छा रखने के लिए कर सकते है।

रंग को साफ रखने के लिए होता है

रंग को निखारने और त्वचा को साफ करने के लिए सेब काफी उपयुक्त होता है। धूप, सूरज की रोशनी, और धूल-प्रदुषण से काफी बार त्वचा टैनिंग यानी काली हो जाती है। इसके वजह से त्वचा बहुत खराब दिखती है। अगर सेब का रोजाना सेवन किया जाए, तो सेब में मौजूद विटामिन सी रंग को निखरता है। रंग का कालापन दूर करता है।

काले घेरे को हटाने के लिए

सेब का सेवन करने से आंखों के नीचे के काले घेरे को हटाने के लिए होता है। सेब में कही प्रकार के पोषकतत्व होते है, जैसे सेब में विटामिन – ए की मात्रा जादा होती है। यह डार्क सर्कल यानी आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे को निकालता है। विटामिन-ए कॉलेजन और मेलेनिन को बढ़ता है। यह त्वचा के टिश्यू को दुरुस्त करने, बालों को बढ़ना, और आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने में मदद करता है। इसलिए सेब का सेवन आंखों के काले घेरे को हटाने के लिए किया जाता है।

कील-मुहासों और चेहरे के दाग हटाने के लिए

सेब में एंटीइंफ्लेमेटरी, और एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण होते है। यह स्किन के मुहासों को दूर करता है। सेब में विटामिन-सी की मात्रा भी काफी होती है। यह रंग को निखारने के साथ चेहरे के दाग धब्बों को भी कम करता है। त्वचा के सेहत के लिए सेब काफी उपयुक्त माना जाता है।

सेब खाने के नुकसान – Khali Pet Apple Khane Ke Nuksan

जादातर सेब का सेवन सुरक्षित माना जाता है। पर अधिक मात्रा में सेब का सेवन करने से शरीर को कुछ नुकसान भी झेलना पड़ता है। अबतक हमने सेब खाने के फायदे देखे। Khali Pet Seb Khane Ke Fayde सेब के फायदे वैसे तो बहुत है। पर सेब के कुछ नुकसान भी है। सेब को जादा मात्रा में सेवन करने से कुछ लोगो को एलर्जी हो जाती है। मेडिकल की भाषा मे इसे पोलेन एलर्जी भी कहा जाता है।

सेब के अधिक मात्रा में सेवन करने से यह एलर्जी होती है। यह एलर्जी के कुछ साइड इफ़ेक्ट होते है, जैसे कि होंटो में सूजन, गले पर सूजन, हाई फीवर, आंख और नाक से पानी आना, चेहरे पर सूजन जैसे लक्षण दिखते है।

वैसे तो सेब का सेवन करना सुरक्षित माना जाता है, और सेब के साइड इफ़ेक्ट भी बहुत कम लोगो मव दिखाई देते है। पर हर चीज़ों का जादा मात्रा में सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदेह साबित होता है। इसलए सेब का सेवन समांतर मात्रा में किया जाए तोह यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

इस लेख में हमने सेब खाने के फायदे के साथ सेब के नुकसान भी देखे है। इसलिए सेब का सही मात्रा में सेवन करना शरीर के लिए काफी उपयुक्त होता है। सेब के अनेक फायदे हमने इस लेख में देखे है। अगर आप भी इसका सेवन सही मात्रा में करें तो आपको भी इसका फायदा हो सकता है।

दोस्तो हम उम्मीद करते है के Khali Pet Seb Khane Ke Fayde – खाली पेट सेब खाने के फायदे अच्छा लगा हो। हमारी यही कोशिश है के आपको सेब खाने के फायदे और नुकसान के बारेमें बताए जाए।

अगर आपको आपको खाली पेट सेब खाने के फायदे पसंद आया हो तो कृपया ये पोस्ट अपने परिवार या मित्रो के साथ शेयर करे। ताकि उन्हें भी इसका लाभ हो। आपको Khali Pet Seb Khane Ke Fayde के बारेमें कोई भी समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछिए। धन्यवाद HindiJunction आने के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here