Job Interview Tips In Hindi/ इंटरव्यू में सफल होने के टिप्स

Job Interview Tips In Hindi/ इंटरव्यू में सफल होने के टिप्स: आज के जीवनमें life को सरल बनाना हो तो अच्छी job आवश्यक है । और आज के स्पर्धात्मक (competitive) जीवनमें अच्छी job को पाना बहुत परेशानियों का काम है। इसलिये आज के जमानेमें Job interview ka importance बहुत है।

आज के स्पर्धात्मक (competitive) जीवनमें Government job या किसी Private job का साक्षात्कार (interview) देना बहुत जरूरी है । इसलिए हर स्टूडेंट और कैंडिडेट को Job Interview Tips जानना जरूरी है। हमारा इस लेखसे यही प्रयास होगा, आपको interview के बारेमें विस्तारमें बताएगे।

यहां तक ​​कि जब आप ज्यादा इंटरव्यू पर गए हों, तो job के लिए इंटरव्यू देना कभी आसान नहीं होता । हर job के interview के साथ, आप नए लोगों से मिलते हैं, अपने आप को और अपने कौशल को बेचते हैं।आपको इसके माध्यम से  उत्साहित रहने की जरूरत है। और इसलिए आपको Interview Preparation बहुत जरुरी है।

Job interview को कम तनावपूर्ण महसूस करने के बहुत तरीके हैं । बस थोड़ी तैयारी का समय आपको बहुत आगे बढ़ सकता है। आप Interview ki Tayari के लिये जितना अधिक समय लेंगे, वास्तविक इंटरव्यू के दौरान आप उतने ज्यादा सहज महसूस करेंगे। इसलिए आपको Interview Techniques जानना बहुत जरुरी है।

हालांकि, याद रखें कि job interview एक परीक्षा नहीं है, आपको घंटों तक अध्ययन करने की आवश्यकता नहीं है । इसके बजाय, आपको बस कंपनियोंके बारेंमे शोध करने में उचित परिश्रम लगाने की आवश्यकता है।

और आप यह सुनिश्चित करें कि आप अपने अनुभव (experience) पर चर्चा करने में सक्षम हैं, जो आपको job के लिए बहुत उपयुक्त बनाता है । 

यहाँ कुछ Job Interview Tips In Hindi दिए गए हैं जो आपको प्रभावी ढंग से इंटरव्यू में मदद कर सकते हैं । उचित तैयारी से job interview  में शामिल कुछ तनावों को दूर करने में मदद मिलेगी और एक सकारात्मक और सफल इंटरव्यू अनुभव के लिए आपको स्थिति मिलेगी।

जॉब इंटरव्यू में सफल होने के टिप्स/ Interview tips in Hindi

1. Interview के लिये अच्छा CV और Resume बनाये।

Resume और CV ही आपका सबसे पहले interviewer के सामने होगा। Resume और CV में कोही गलत information न दे । आपको जो बात पता है वही information CV में update करें।

Resume को आप खुद ही बनाये यानी सबकी जानकारी आपको हो । Interviewer सबसे पहले आपको CV के बारेमें पूछेगा। आपका CV दो पेज तक होना चाहिए।

2. Company पर शोध करें, और जानकारी प्राप्त करें।

अपना होमवर्क करें और employer और company के बारेमें जानकारी प्राप्त करें । इसलिए आप किसी तरहके interview questions के लिए तैयार है। 

आप इस company के बारे में क्या जानते हैं? यदि यह सवाल पूछा नहीं जाता है, तो आपको यह दिखाने की कोशिश करनी चाहिए कि आप अपने दम पर company के बारे में क्या जानते हैं ।

आप company के बारे में जो कुछ भी सीख रहे हैं उसे अपनी प्रतिक्रियाओं से दिखा सकते हैं ।

उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, “मैंने देखा कि जब आपने पिछले साल एक नया सॉफ्टवेयर सिस्टम लागू किया था,और आपके ग्राहकों की संतुष्टिकि रेटिंग ई। यह सब दिखाने और कहने से employer आपके लिय impress हो सकता है।

आपको company की history, mission और values, staff culture के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए । यदि company  का कोहि ब्लॉग और सोशल मीडिया मौजूद है, तो वे देखन आपके लिय उपयोगी हो सकते हैं।

3. अपने ‘social sites’ को update रखें।

आप अपने social sites के सभी accounts को update रखें । आज के दिनोंमें social sites का महत्व बहुत है। कोहीभी company अभी interview से पहले candidate का सोशल साइट्स को check करते है।

और आपके बारेमें interview के पहले जानना चाहते है । इसलिय आज के दिनों में सोशल साइट्स का महत्व बढ़ गया है।

4. Interview के लिय practice करें और prepare रहे।

Job interview के सवालों की समीक्षा करें जो employer पूछते हैं और आपके उत्तरों का practice करें ।  मजबूत उत्तर वे हैं जो विशिष्ट हैं लेकिन संक्षिप्त हैं।ठोस उदाहरणों पर जो आपके कौशल को उजागर करते हैं, वह आपके जॉब प्राप्त करनेके chance को बढ़ा देते है।

आपके उत्तरों में उन कौशल पर भी जोर दिया जाना चाहिए जो employer के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं और स्थिति के अनुसार हैं ।

Jobs की list बनाये, आवश्यकतओं की एक list बनाय और अपने experience से match करें । आप mock interview देकर भी practice कर सकते है। ऐसा करनेसे आपको interview के लिये डर काम होकर, आप अच्छी तरह interview को face कर सकते है।

5. Interview के लिये सही समय पर पंहुचे।

जिस company के interview के लिये आपको जाना है, वहां सही समय पर पहुँच जाए। ऐसे करनेसे आप relax हो जाओगे और interview के लिये आपको कुछ समय मिलकर आप prepare हो सखे।

6. Interviewer के साथ अच्छा connection बनाय।

आपको कंपनी के बारे में क्या पता है। यह बताने के अलावा आपको अपने interviewer के साथ संबंध विकसित करने का भी प्रयास करना चाहिए।  Interviewer का नाम जानें, और job interview के दौरान आप इसका उपयोग करें।  

यदि आप नाम के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप interviewer से पहले पूछें । और, परिचय के दौरान बहुत ध्यान से सुनें। यदि आपको नाम को भूल जाने की संभावना रखते हैं, तो इसे कहीं नीचे लिख दें, जैसे छोटे अक्षरों में, आपका नोटपैड में लिखे।

आपके interviewer के साथ अच्छे कनेक्शन्स और अच्छे रिलेशन आपको company के लिए hired होने के chance को बढा देते है ।

7. समय से पहले तैयार होने की कोशिश करें।

Interview Outfit के लिए आखिरी मिनट तक प्रतीक्षा न करें । एक अच्छा Interview Outfit पहले तैयार कर लें, ताकि आप जल्दी choose कर सके आपको इंटरव्यू पर  क्या पहनना है। 

जब आपके interview पास होता है, तो रात होने से पहले सब कुछ तैयार कर लें । आपके resume की अतिरिक्त prints निकल ले। और सब documents एकसाथ रखे।

8. Company के अनुसार एक अच्छा Dressing Sense चुने।

Job Interview Tips In Hindi
Job Interview Tips In Hindi

आप किसी interview पर जाने के लिये आपका dressing sense बिलकुल सही चुने । आप जादा चमक धमक वाले कपड़े न पहनें। आपका dressing sense अच्छा और company के अनुसार होना चाहिय । ज्यादातर company Formal Dress को पसन्द करती है। आप भी हो सखे तो interview के समय formal dress को पहने।

9. Relax और calm रहने की कोशिश करें।

Job interview के दौरान, आप जितना हो सके उतना relax और शांत रहने की कोशिश करें ।  याद रखें कि आपकी body language आपके बारे में उतना ही कहती है जितना आपके सवालों के जवाब आपके बारेमें कहते है ।  उचित तैयारी आपको आत्मविश्वासके साथ अच्छी interview देनेके लिये मदद करेगी।

10. Interviewer के साथ eye-contact रखें।

जैसा आप interviewer के सवालों का जवाब देते हैं, तब interviewer के साथ eye -contact बनाए रखें ।  प्रश्न पर ध्यान देकर सुनिश्चित करें ताकि आप प्रश्नोको भूल न जाएं, और उत्तर देने से पहले पूरे प्रश्न को सुनें, ताकि आपको पता चल जाए कि interviewer आपको क्या पूछना चाहता है।

Interviewer को हर कीमत पर काटने से बचें, खासकर जब वह आपको कोही सवाल पूछ रहा हो ।  यदि आपको अपने उत्तर के बारे में सोचने है, और उसके लिए आपको कुछ समय चाहिए, तो यह पूरी तरह से ठीक है। “उम”(ums) या “उह”(uhs) के साथ शुरू करने से बचें।क्योंकि ऐसा करना आपका interviewer के सामने bad impression पड़ सकता है।

11. Interview के बाद हमेशा thank- you के साथ पालन करें।

Job Interview Tips In Hindi/ इंटरव्यू में सफल होने के टिप्स 1
Job Interview Tips In Hindi

हमेशा एक thank-you के साथ पालन करें। आप स्थिति में अपनी रुचि को दोहराते हैं ।  आप किसी भी details को शामिल कर सकते हैं, जिसे आप अपने interview के दौरान उल्लेख करना भूल गए हैं।  

यदि आप  कई लोगों के साथ interview करते हैं, जो सभी एक company के हो तो आप प्रत्येक को एक निजी नोट भेज कर thank-you बोल सकते है ।  अपने साक्षात्कार के 24 घंटों के भीतरही अपना धन्यवाद ईमेल भेजें । ऐसा करना आपके select होने के chance को बढ़ा देता है।

12. गलत जवाब दे कर interviewer को confuse न करें।

आप यह ध्यान रखे जो interviewer है वह इस field का master है । तो आप उसे गलत जवाब देकर या किसी अन्य तरह confuse न करें।

आपके जो interviewer है उन्हें आपके बारेमें तुरंत पता चलता है । वह सभी experienced होते है, तो आप उन्हें गुमराह करने की कोशिश न करें। आपको जितना जवाब पता है उतना दे।

यदि आपको किसी सवाल का जवाब पता न हो, तो आप उसे अच्छी तरह से सवाल का जवाब देने से मना कर दे । किसी सवाल का गलत जवाब देने से अच्छा उसका जवाब न दे।

13. Interviewer से आप एक questions जरूर पूछ सकते है।

आप अपने इंटरव्यू के end में employer से questions पूछ सकते है । ऐसा करना employer के लिय एक positive sign माना जाता है। यह सवाल कुछ भी हो सकता है, उदाहरण के लिय, आपको interview के दौरान किसी सवाल का जवाब न आया हो, और आप उससे company के बारे में भी पूछ सकते है।

ऐसा करना आपके smart होने का परिचय interviewer दे सकता है । ऐसा सवाल करनेसे आप employee यह दिखा सकते है, के आप सवाल भी कर सकते है। और आप एक स्मार्ट candidate हो।

14. Interview देते समय अपनी भाषा पर command रखे।

Interview देते समय आपको अपनी भाषा पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। अगर आप चाये तो इंटरव्यू हिंदी में दे या अंग्रेजी में दे। पर आपको interviewer interact करते समय स्पष्ट बोलना चाहिए। अगर आपकी इंटरव्यू इंग्लिश में हो रही है तो आपको अंग्रेजी पर पकड़ होना जरुरी है। आपको आपके सभी soft skills को बढ़ाना चाहिए।

यह लेखमें हम आपको Job Interview के दौरान होने वाले गलतियों से बचने के लिए कुछ दिए है दोस्तों आशा करते है के आपको Job Interview Tips In Hindi/ इंटरव्यू में सफल होने के टिप्स अच्छे लगे होंगे ।

आपको Job Interview Tips In Hindi/ इंटरव्यू में सफल होने के टिप्स के लिए कोही भी सवाल या शंका होगी तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है । और यह लेख अपने दोस्तों, परिवारों के साथ share करिये। धन्यवाद HindiJunction आने के लिए।


4 thoughts on “Job Interview Tips In Hindi/ इंटरव्यू में सफल होने के टिप्स”

  1. I Just Want To Say That Its Really Very Helpful Content & You Explain Very Well…
    I Request To All That Please Follow These Steps For Crack any Interviews…

    Reply
  2. This is Really Very Helpful Post, If Anyone Facing Issue Related To the interview, then he/she can Read this Post Fully And Can Follow All The Steps.

    Reply

Leave a Comment