गर्म पानी पिने के फायदे – Garam Pani Pine Ke Fayde 2020

गर्म पानी पिने के फायदे – Garam Pani Pine Ke Fayde 2020

पानी हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण घटक है। सामान्य मानवी शरीर मे 60 फीसदी पानी मौजूद होता है। पानी शरीर के तापमान को संतुलित रखने में मदद करता है। अगर बाहर का तापमान जादा है तो पानी शरीर के तापमान को संतुलित रखता है। पानी का मानवी शरीर पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

मनुष्य को शरीर को निरोगी रखना हो तो कम से कम दिनभर में 7 से 8 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। आजकल लोग ठंडे पानी का जादातर सेवन करते है। और ठंडा पानी सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसलए जादातर डॉक्टर गरम और गुनगुना पानी पीने की सलाह देते है।

अगर आप सुबह खाली पेट गरम पानी पीने की आदत लगाते है तो यह आपके लिए किसी संजीविनी से कम नही होता है। आपको रोजाना कम से कम एक गिलास गरम पानी के सेवन करना चाहिए। ऐसा करना आपके शरीर के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद साबित हो सकता है।

अगर आपको सर्दी खासी और कफ जैसे समस्या रहती है तो आपको गरम पानी रोजाना पीने से काफी हद तक आराम मिल सकता है। और आपकी यह समस्या का जड़ से नाश हो सकता है। इसका साथ अगर आपको पेट, वजन और बालों से जुड़ी कोहि भी समस्या है तो आपका रोजाना गरम पानी पीना किसी अमृत से कम नही है।

गरम पानी से हमारा वजन कम होता है इसके साथ हमारे शरीर के विषारी द्रव्य को बाहर निकलने में मदद होता है। यह शरीर की सारी गंदगी को बाहर निकालकर शरीर को साफ रखने में मदद करता है। हालांकि शुरुआती तौर पर गरम पानी का सेवन करना कठिन होता है।

बहुत से लोगों को यह पानी पीना अच्छा नही लगता है। पर जैसे आप रोजाना पानी का सेवन करने लगते है तो आपको इसकी आदत हो जाती है। और आपको कुछ ही हफ़्तों में इसका सकारात्म परिणाम दिखने को मिलते है। आज हम इस लेख में गरम पानी के कुछ बेहतरीन फायदे के बारेमें जानने की कोशिश करेंगे।

Garam Pani Pine Ke Fayde – गर्म पानी पिने के फायदे

वजन कम करने के लिए

गरम पानी का वजन को कम करने में काफी मदद होती है। अगर आप रोजाना सुबह गर्म पानी का सेवन करते है तो यह आपके स्वास्थ हुए सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अगर आप वजन को कम करने की सोच रहे है और उसके साथ तरह तरह के डाइट को फॉलो कर रहे है। तो आपको आपके डाइट के लिस्ट में गर्म पानी को शामिल करना चाहिए।

गर्म पानी आपके मेटाबॉलिसिम को बढ़ता है और वजन कम करने में मदद करता है। खासतौर पर आप अगर गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर उसका सेवन करते है। तो आपका वजन घटने की प्रक्रिया बहुत तेजी से हो सकती है। गर्म पानी आपके शरीर के गंदा फैट को निकालता है। जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है।

सर्दी, जुखाम, और कफ जैसे समस्या को भगाता है

अगर आपको सर्दी, जुखाम और कफ जैसी समस्या रहती है तो आप गर्म पानी का रोजाना सेवन करना चाहिए। किसी लोगो को कफ की समस्या हमेशा होता है। गर्म पानी कफ को पिघलाने में मदद करता है। और छाती में कफ की समस्या को कम करता है। गर्म पानी आए शरीर गरम रहता है। इसलिए सर्दी, कफ जैसी समस्या कम होती है।

गर्म पानी से गले मे सर्दी के कारण होने वाले इंफेक्शन्स कम होता है और गला ठीक होता है। गर्म पानी का रोजाना सेवन करने से छाती में जकड़न महसूस नही होती है।

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए

गर्म पानी शरीर के सभी विषैले पदार्थों को बाहर निकलता है। हम दिनभर में कुछ भी खाते या पीते है उसके कारण शरीर मे कही प्रकार के विषैले पदार्थों जमा हो जाते है। आगे चलकर यह पदार्थ शरीर को हानि पहुचाते है। जिसके के कारण शरीर को कही सारे भयानक बीमारियों से गुजरना पड़ता है।

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से शरीर के सारे विषैले पदार्थ शरीर के बाहर निकल जाते है। और आपका शरीर अंदर से साफ हो जाता है। गर्म पानी पीने से शरीर गरम होता है और सारे विषैले पदार्थ पसीने के द्वारा शरीर के बाहर निकल जाते है। गरम पानी से शरीर की शुद्धि हो जाती है।

पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए

गर्म पानी का रोजाना सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। और आपके पचाने की शक्ति अच्छी होती है। बहुतसे लोगो को पाचन शक्ति कम होने के कारण कॉन्स्टिपेशन को समस्या हो जाती है। इसके कारण उन्हें पेट फूलने, और अपचन जैसे समस्या होती है।

रोज सुबह गर्म पानी का सेवन पाचन शक्ति को बढ़ाता है। जिसके कारण आपको गैस, एसिडिटी, अपचन जैसे समस्या से छुटकारा मिलता है। पाचन शक्ति यानी मेटाबॉलिसिम अगर सही रहा तो वजन कम होने में मदद होती है।

कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए

गर्म पानी पीने से आपकी आते साफ रहते है। जब आपको कब्ज की समस्या होती है, और आप गर्म पानी का सेवन करते है तो आपकी आंतों में फंस गया पुराना अपशिष्ट आपके शरीर से बाहर निकलने में सक्षम होता है। इससे आपके कब्ज में सुधार आता है और आप अच्छा महसूस करने लगते है। इसलिए जिन लोगो को कब्ज की समस्या रहती है उन लोगो ने गर्म पानी का अवश्य सेवन करना चाहिए।

आपको हाइड्रेटेड रखता है

जब हाइड्रेटेड रखने की बात होती है तब ठंडा हो या गर्म पानी दोनो हाइड्रेटेड रखने में मदद करते है। एक अध्ययन के नुसार वयस्कों को हाइड्रेटेड रखने के लिए कम से कम 2 लीटर पानी पीने की आवश्यकता होती है। और यह माप हर एक व्यक्ति के अनुसार अलग होता है। यह लक्ष्य कही लोगो को पूरा करना कठिन होता है।

पर अगर आप रोजाना गर्म पानी पीने की आदत लगाते है तो कुछ दिनों में यह लक्ष्य को पूरा करना आपके लिए संभव हो जाएगा। आपको अपना दिन गर्म पानी के सेवन के साथ शुरू करना चाहिए और खत्म भी गर्म पानी के साथ करना चाइए। यह तरीका आपको पर्याप्त रूप से हाइड्रेट रखने के लक्ष्य के करीब ले जाएगा।

खून के बहाव को अच्छे रखने के लिए

आपको पता है के रोजाना गर्म पानी पीने से खून का बहाव ठीक होता है और शरीर के सभी पार्ट्स सही तरह से काम करते है। और शरीर में नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को निकलता है। आपको भी रोजाना गर्म पानी पीने की आदत लगानी चाइए। इसए आपके शरीर के ऊपर कही प्रकार के सकारात्मक प्रभाव होगा। और आपका शरीर तंदुरुस्त रहेगा।

एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करता है

गर्म पानी का सीधा असर हमारे एनर्जी लेवल पर भी होता है। गर्म पानी पीने से हमारे शरीर मे एनर्जी लेवल हमेशा बढ़ी रहती है। अगर आपको कुछ पीने का मन करता है तो आपको गर्म पानी पीने की आदत को अपनाना चाइए। आप सबसे बड़ी गलती यह करते है कि आपको जब कुछ पीने का मन करते है तो आप कोल्डड्रिंक पीते है। अगर आपको ऐसा लगे तो आपको गर्म पानी का सेवन करना चाइए।

पीरियड्स में होने वाली तकलीफ को दूर करता है

गर्म पानी पीरियड्स में होने वाली ऐठन को कम करता है। महिलाओं ने मासिक धर्म होने वाले तकलीफ को दूर करने के लिए गर्म पानी का सेवन करना चाइए। महिलाओं ने गर्म पानी मे जीरे के बीज को डालकर मिश्रण कर लेना है। फिर यह मिश्रण को रोजाना सेवन करने से मासिक धर्म मे होने वाले तकलीफ़ को कम कर सकते है।

नाक और गले के जमाव को दूर करता है

यह नाक और गले मे कभी कभी अधिक बलगम होने के कारण श्वसन नलिका ब्लॉक होती है। जिसके कारण हमे सास लेने में तकलीफ होती है। अगर आप गर्म पानी का सेवन करते है तो आपके गले और नाक में होने वाला जमाव और अधिक बलगम को निकलने में मदद होता है।

त्वचा के लिए गर्म पानी पीने के फायदे – Benefits Of Drinking Hot Water For Skin

त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन को रोखता है

गर्म पानी के सेवन से शरीर के सभी विषैले पदार्थ को बाहर निकलने में मदद होती है। इसलिए त्वचा संबधी सभी बीमारी दूर होते है। कील मुहासे जैसे समस्या गर्म पानी के सेवन से कम होती है। बहुत लोगो को त्वचा की बीमारी जैसे दाद, सोयरसिस जैसी समस्या भी दूर होने में मदद होती है।

समय से पहले आने वाले बुढ़ापे को रोखता है

गर्म पानी के सेवन से समय से पहले आने वाले बुढ़ापे को कम करता है। शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ व्यक्ति को समय से पहले बुढा दिखता है। गर्म पानी यह सभी पदार्थ को शरीर के बाहर निकलता है और त्वचा को ताज व जवान दिखने में मदद करता है।

बालों की सेहत के लिए गर्म पानी पीने के फायदेBenefits Of Drinking Hot Water For Hair

बालों को झड़ने से रोखने के लिए

गर्म पानी पीने से आपके बाल झड़ने की समस्या को दूर कर सकता है। इसके लिए आपको रोजाना गर्म पानी का सेवन करना चाइए। अगर आप रोजाना गर्म पानी का सेवन करते है तो आप बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

डेंड्रफ को कम करने के लिए

गर्म पानी पीने बालों के सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इसलए रोजाना गर्म पानी सेवन करना बालों में होने वाले डेंड्रफ को कम करता है और बालों में नमी बनाए रखता है।

बालों में निखार लौटता है

धूल, मिट्टी, और प्रदूषण से बाल रूखे और बेजान हो जाते है। जिसके कारण बाल झड़ना और डेंड्रफ जैसी समस्या होने लगती है। अगर आप रोजाना गर्म पानी का सेवन करने लगते है तो आप आपके बालों की प्राकृतिक निखार लौटा सकते है। और बालों को मुलायम , चमकने वाले बना सकते है।

गर्म पानी पीने के नुकसान Garam Pani Pine Ke Nuksan In Hindi

  1. गर्म पानी पिने से किडनी पर अतिरिक्त दबाव आता है जिसके कारण किडनी ख़राब हो सकती है।
  2. गर्म पानी के ज्यादा मात्रा में सेवन से शरीर के आंतरिक अंगो को नुकसान हो सकता है। जैसे की मुँह में छाले, गले में इन्फेक्शन और कभी कभी अल्सर जैसी बीमारी होने की आशंका होती है।
  3. अगर आप बहुत जादा मात्रा में गरम पानी का सेवन करते है तो आपके शरीर में पानी में असंतुलन होता है। और कभी कभी ज्यादा पानी का सेवन मस्तिक के कोशिकाओं में सूजन पैदा करता है।
  4. पानी का ओवरडोज़ होने से शरीर के सेल्स डैमेज होने का खतरा होता हैं।
  5. जिन मरीजों की बाईपास सर्जरी हुए है उन्हें कम पानी पिने की सलाह डॉक्टर्स देते है।
  6. जरुरत से ज्यादा पानी का सेवन पाचन शक्ति है। पाचन रस कम होकर आपके भोजन पचाने की क्षमता कम होती है।

FAQसंदर्भ

  1. गर्म पानी पीने के क्या फायदे हैं?

    1.वजन कम करता है।
    2.सर्दी, जुखाम, और कफ जैसे समस्या को भगाता है।
    3.नाक और गले के जमाव को दूर करता है।
    4.त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन को रोखता है।
    5.पचाने की शक्ति अच्छी होती है।
    6.बालों में निखार लौटता है।

  2. गर्म पानी कब पीना चाहिए?

    अगर आप सुबह खाली पेट गरम पानी पीने की आदत लगाते है तो यह आपके लिए किसी संजीविनी से कम नही होता है।

  3. गर्म पानी कितनी बार पीना चाहिए?

    मनुष्य को शरीर को निरोगी रखना हो तो कम से कम दिनभर में 7 से 8 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। दिन में तीन बार गर्म पानी पीने की आदत लगाते है, तो शरीर को बीमारियों से आसानी से बचाया जा सकता है।

  4. गर्म पानी पीने के नुकसान किया हैं?

    गर्म पानी पिने से किडनी पर अतिरिक्त दबाव आता है जिसके कारण किडनी ख़राब हो सकती है। गर्म पानी के ज्यादा मात्रा में सेवन से शरीर के आंतरिक अंगो को नुकसान हो सकता है। जैसे की मुँह में छाले, गले में इन्फेक्शन और कभी कभी अल्सर जैसी बीमारी होने की आशंका होती है।

  5. गर्म पानी पीने से कितने दिन में वजन कम होगा?

    महीने भर में अपना दो किलो वजन आराम से कम कर सकते हैं।

दोस्तो हम उम्मीद करते है के Garam Pani Pine Ke Fayde 2020 – गर्म पानी पिने के फायदे अच्छा लगा हो। हमारी यही कोशिश है के आपको गर्म पानी के फायदे के बारेमे बताए जाए।


अगर आपको आपको गर्म पानी पिने के फायदे पसंद आया हो तो कृपया ये पोस्ट अपने परिवार या मित्रो के साथ शेयर करे। ताकि उन्हें भी इसका लाभ हो। आपको Garam Pani Pine Ke Fayde 2020 के बारेमें कोई भी समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछिए। धन्यवाद HindiJunction आने के लिए।

Leave a Comment