अंडे खाने के फायदे और नुकसान – Egg Khane Ke Fayde Or Nuksan In Hindi

egg khane ke fayde| egg ke fayde | boil egg khane ke fayde in hindi | egg khane ke fayde or nuksan in hindi | kacha egg khane ke fayde in hindi | face pr egg lagane ke fayde | boiled egg khane ke fayde | egg ke fayde balo ke liyeegg khane ke fayde| egg ke fayde | boil egg khane ke fayde in hindi | egg khane ke fayde or nuksan in hindi | kacha egg khane ke fayde in hindi | face pr egg lagane ke fayde | boiled egg khane ke fayde | egg ke fayde balo ke liye
Egg Khane Ke Fayde Or Nuksan In Hindi

अंडे खाने के फायदे और नुकसान -Egg Khane Ke Fayde Or Nuksan In Hindi:

अंडा यानि egg यह प्रोटीन्स का सबसे बढ़िया स्त्रोत माना जाता है। आपने यह कहावत तो सुनी होगी के ” संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे” यह लाइन में आपको सभी को पता होगी। अंडो में कही प्रकार के मिनरल्स और विटामिन्स होते है। जो आपके शारीरिक विकास के साथ मानसिक विकास भी करते है।

अंडे का सफ़ेद और पीला दोनों हिस्सों में प्रोटीन्स, विटामिन्स, और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व होते है। पीले हिस्से में कोलेस्टॉल और फैट और विटामिन्स (विटामिन-डी और इ) होते है। और इस पोषक तत्व के साथ आवश्यक फैटी एसिड मौजूद होते है।

अंडे के सफ़ेद हिस्से में उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है। अंडे का आधे से जादा प्रोटीन की मात्रा सफ़ेद हिस्से में होती है। और फैट का प्रमाण पीले हिस्से के मुकाबले कम होता है। इसलिए जिम जाने वाले और बॉडी बनाने वाले लोग अंडे का सफेस हिस्सों का जादा उपयोग करते है।

इस पोस्ट में हमने पूरी कोशिश करके आपको अंडे खाने के फायदे और नुकसान – Egg Khane Ke Fayde Or Nuksan In Hindi के बारेमे बताए है।

Contents hide

अंडे में मौजूद पोषक तत्व – Eggs Nutritional Value in Hindi

तत्व मात्रा
फोस्फोरस 9%
विटामिन B2 15%
विटामिन B5 7%
विटामिन B12 9%
विटामिन A 6%
विटामिन C 0%
विटामिन D 21%
सेलेनियम 22%
प्रोटीन 6 gm
फैट 5 gm
कोलेस्ट्रोल 195 MG
कार्बोहाइड्रेट 1 g
कैलोरी 77
सोडियम 65 mg
पोटेशियम 126 mg
मैग्नीशियम 2%
आयरन 6%

अंडे में मौजूद पोषक तत्व और उसके फायदे – Eggs Ingredients List

Vitamin-A

विटामिन-ए त्वचा की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह कील मुँहासे जैसे समस्या को कम करता है। यह आँखों की रोशनी को तेज करने के लिए भी उपयोगी होता है।

Vitamin-C

विटामिन-सी में कही प्रकार के एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते है। यह हमें रोगो से बचाते है।

Vitamin-D

विटामिन-डी हड्डी और दांतो को मजबूत करते है। यह हमारे इम्यून सिस्टम को बढाकर कैंसर जैसे जानलेवा बीमारी को दूर करता है।

Vitamin B12

विटामिन B12 दिल की बीमारी से बचाता है। यह हार्ट अटैक की रिस्क को कम करता है।

Protein

प्रोटीन शरीर के मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करता है। यह त्वचा और बालों को भी सुरक्षा प्रधान करता है। यह बालों को मजबूत और मुलायम बनाता है।

अंडे खाने के फायदे – Egg Khane Ke Fayde

1. वजन कम करने के लिए

अंडो का सबसे जादा उपयोग वजन कम करने के लिए किया जाता है। अंडो में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और प्रोटीन को पचाने समय लगता है। इसलिए हमारा पेट जादा देर तक भरा रहता है। जिससे हमे काफ़ी देर तक भूख नहीं लगती है। जिसके कारण हमारा वजन कम होने में मदद होती है।

2. मांसपेशियों के लिए

अंडे मांसपेशियों के बढ़ने के लिए काफ़ी फायदेमंद होता है। अंडे के सफ़ेद हिस्से में प्रोटीन की मात्रा अत्यधिक होती है। और यह प्रोटीन मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए मदद करता है। इसलिए जादातर बॉडी बनाने वाले लोग अंडो का इस्तेमाल करते है। मांसपेशियों को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए अंडे को उबालकर खाया जाता है।

3. हड्डियों को मजबूत करने के लिए

अंडो में मौजूद फोस्फरस, विटामिन-डी और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने के लिए काफी उपयोगी होता है। अंडे हड्डिया को मजबूत करने के लिए काफ़ी फायदेमंद होते है। इसलिए आपको अपने रोजाना भोजन में अंडे को शामिल करना चाहिए।

4. आँखों की रोशनी के लिए

आँखों की रोशनी के लिए अंडा काफी उपयुक्त साबित होता है। अंडे में मौजूद विटामिन-ए आँखों की तेज रोशनी के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह कुछ ही दिनों में आपकी आँखों की समस्या को काफ़ी हद तक कम कर सकता है। अगर आपको अपनी आँखों की रोशनी को तेज करना है तो आपको अपने भोजन में अंडे का उपयोग करना चाहिए।

5. मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए

अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन-बि12 होता है। यह मस्तिष्क की सेहत के लिए काफ़ी फायदेमंद माना जाता है। अंडे में मौजूद कोलिन दिमाग को तेज करता है। और मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाता है। कोलिन की कमी के कारण दिमाग की कार्य करने की क्षमता कम होती है। जिससे याददाश्त काम होकर दिमाग काम करना कम कर देता है। अगर आपको आपके दिमाग को तेज करना है तो अंडे का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

6. कोलेस्ट्रॉल को कम रखने के लिए

अंडे कोलेस्ट्रॉल को कम रखने में मदद करता है। एक रिसर्च के मुताबिक अंडे का सेवन करने वाले व्यक्तियों में कोलेस्ट्रॉल कम पाया जाता है। अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल की जानलेवा समस्या से निजात पाने की इच्छा रखते है तो आपको भी आपके रोजाना भोजन अंडे शामिल करना चाहिए। हालांकि अंडे के पीले हिस्से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा जादा होती है। इसलिए अधिक कोलेस्ट्रॉल वाले लोगोको अंडे का सफ़ेद हिस्से का अपने भोजन में इस्तेमाल करना चाहिए।

7. बालों की सेहत के लिए

जितने अंडे खाने के शरीर को फायदे होते है उतने अंडे लगाने के भी फायदे है। बालों को अंडा लगाने से बाल अच्छी तरह कंडीशनर हो जाते है। यह लगाने से बाल मजबूत और मुलायम होते है। अगर आप सिल्की और मुलायम बाल चाहते है तो आपको अपने बालों में अंडे लगाना चाहिए। अंडे में मौजूद प्रोटीन और विटामिन बालों को मजबूत और मुलायम करते है।

8. गर्भावस्था के लिए

गर्भावस्था में अंडो का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। गर्भावस्था में अंडे खाना माँ को पर्याप्त पोषण देता है। यह माँ के गर्भ में बढ़ने वाले बच्चे की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। गर्भवस्था में अंडा खाने से बच्चे के मस्तिष्क को अंडे में मौजूद कोलिन प्राप्त होता है जिससे बच्चे की मस्तिष्क की अच्छी तरह ग्रोथ होती है।

9. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए

अंडे खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। अंडे में कही प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते है। जो हमारे शरीर को पर्याप्त पोषण प्रधान करता है। जिसके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

10. दिल की बीमारी के लिए

बहुतसे रिसर्च के मुताबिक अंडे कक सेवन करना दिल की बीमारी होने की रिस्क को कम करता है। हालांकि अंडे में कोलेस्ट्रॉल की लेवल जादा होती है। पर जैसे हमें पता है के हमारे शरीर में ख़राब कोलेस्ट्रॉल होता है और यह दिल की बीमारी बड़ा कारण होता है। अंडे में मौजूद अच्छा कोलेस्ट्रॉल ख़राब कोलेस्ट्रॉल को ख़तम करता है जिससे दिल की बीमारी होने की रिस्क कम होती है।

11. उच्च रक्तताप के लिए

अंडा उच्च रक्तताप की समस्या को कम करता है। एक रिसर्च में यह पाया गया है के जो लोग अंडे का सेवन करते है उन्हें रक्तचाप की समस्या कम होती है। अगर आपको भी रक्तचाप की समस्या होती है तो आज से आप भी अंडे का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। अंडे का सफ़ेद हिस्सा रक्तचाप की समस्या को कम करने के लिए अच्छा माना जाता है।

12. स्किन/त्वचा की समस्या को कम करने के लिए

अंडे में मौजूद कुछ विटामिन्स और मिनरल्स स्किन की सेहत को अच्छे रखने के लिए फायदेमंद होते है। यह स्किन में होने वाले इन्फेक्शन्स को कम करते है जिससे त्वचा का रंग निखरता है और त्वचा मुलायम होती है। अंडे खाने इसे आपका इम्यून सिस्टम अच्छा होता है जिससे स्किन यानि त्वचा पर काफ़ी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

13. ऊर्जा बढ़ाने के लिए

अंडे में मौजूद प्रोटीन ऊर्जा का मुख्य श्रोत होता है। जिसके कारण पुरे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। इसके साथ अंडे में कही प्रकार के पोषक तत्व होते है जिससे शरीर ऊर्जा तयार करता है।

अंडे खाने से होने वाले नुकसान – Egg Khane Ke Nuksan In Hindi

अंडे का सेवन करना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। पर हद से किसी चीज़ को अधिक मात्रा में करने से यह नुकसानदेह साबित होती है। यह अंडे का अधिक मात्रा में सेवन करने से भी होता है। इसलिए आपको अंडे का सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अंडे से होने वाली अलेर्जी

अंडे का अधिक मात्रा में सेवन करने से अलेर्जी होने का खतरा होता है। जिससे शरीर पर लाल रंग के निशान, खुजली होना और आंख से पानी निकलना जैसे समस्या हो सकती है। कभी कभी अधिक मात्रा में अंडे का सेवन करने से दस लगना जैसे समस्या भी हो सकती है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का रिस्क

जिस चीज़ को अधिक मात्रा में करने से उससे भविष्य में नुकसान हो सकता है यह कहावत सभी को पता है। जैसे अंडे का मर्यादित स्वरुप में सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या कम होती है वैसे ही इसका अधिक मात्रा में सेवन करना कोलेस्ट्रॉल की समस्या को बढ़ा सकता है।

पेट से जुडी समस्या का बढ़ना

अंडे खाने से पेट से जुडी समस्या बढ़ सकती है। पेट से जुडी तकलीफ जैसे दस लगना, कब्ज, एसिडिटी जैसे समस्या हो सकती है। इसलिए आपको अंडे का जादा मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।

शरीर में गरमी का बढ़ना

जादा मात्रा में अंडे का सेवन करने से शरीर में अत्यधिक गर्मी बढ़ सकती है। इससे स्किन की समस्या जैसे पिंपल्स, झुर्रिया, दाग धब्बे जैसे समस्या हो सकती है।

उच्च रक्तताप की रिस्क

अंडे का सेवन जादा मात्रा में करने से रक्ताप जैसे समस्या हो सकती है। अंडे में मौजूद पिले हिस्से कोलेस्ट्रॉल जादा होता है। जिसके कारण शरीर में ब्लॉकेज आते है। और दिल की बीमारी होने की रिस्क होती है। इसलिए हमें अंडे का जादा मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।

सोडियम की अधिकता होना

अंडे में सोडियम जादा मात्रा में पाया जाता है। खासकर अंडे के सफ़ेद हिस्से में सोडियम अधिक होता है। अगर सोडियम की मात्रा शरीर में अधिक जाए तो यह शरीर के लिए हानिकारक होता है। इसलिए जिन लोगो को डॉक्टरो ने सोडियम परेज करने के लिए कहा है उन्हें अपने भोजन में अंडे को सोच समझकर शामिल करना चाहिए।

दोस्तो हम उम्मीद करते है के आपको अंडे खाने के फायदे और नुकसान – Egg Khane Ke Fayde Or Nuksan In Hindi ,अच्छा लगा हो। हमारी यही कोशिश है के आपको अंडे खाने के फायदे और नुकसान बताए जाए।

अगर आपको अंडे खाने के फायदे और नुकसान पसंद आया हो तो कृपया ये पोस्ट अपने परिवार या मित्रो के साथ शेयर करे। ताकि उन्हें भी इसका लाभ हो। Egg Khane Ke Fayde Or Nuksan In Hindi के बारेमें कोई भी समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछिए। धन्यवाद HindiJunction आने के लिए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here