कोरोनाव्हायरस के लक्षण, कारण और उपचार – Coronavirus Symptoms, Causes, Treatment In Hindi

चीन में कोरोनावायरस (जिसे अब COVID-19 भी कहा जाता है) का प्रकोप अब विश्व की चिंता का कारण बन गया है। यह दिसंबर 2019 में चीन के वुहान (Wuhan) शहर में एक seafood market में पाया गया था। और अब यह विश्व के जादातर सभी देशों में तेजीसे फैल रहा है। जिसमे भारत का भी समावेश है।

Wuhan और अन्य चीनी शहरों के Quarantined होने के बावजूद यह COVID-19 वायरस विश्व के अन्य देशों में फैला है। भारत मे COVID-19 की पुष्टि की गई है और कही सारे मौतों की खबरे मिली है।

What Is Coronavirus ? कोरोनावायरस क्या है ?

कोरोनावायरस एक ऐसा वायरस है, जो जानवरों में पाया जाता है। और शायद ही कभी कभी यह जानवरों से मनुष्य में फैलता है। फिर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। COVID-19 के अलावा ऐसे कुछ ह्यूमन कोरोनावायरस में शामिल है:

  • The MERS Virus or Middle East Respiratory Syndrome
  • The SARS or Severe Acute Respiratory Syndrome

यह वायरस पहली बार दक्षिण चीन के Guangdong प्रांत में पाया गया था।

What Are The Symptoms Of Coronavirus ? कोरोनावायरस के लक्षण क्या है ?

COVID-19 के लक्षण हल्के (mild) लक्षण से लेकर गंभीर (severe) तक होते है। इसके लक्षण दिखने में 2 से 14 दिन तक लग सकते है। COVID-19 के कुछ लक्षण नीचे दिए गए है:

  • बुखार (fever)
  • खांसी (cough)
  • सांस की तकलीफ (shortness of breath)
  • गले में खराश

जिन लोगों की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, उन लोगो मे जल्दी गंभीर लक्षण विकसित होते है। और उनको pneumonia और bronchitis जैसे गंभीर बीमारी भी होती है। COVID-19 के संपर्क में आने के बाद तुंरत यह लक्षण आप में विकसित नही होते है। यह लक्षण को विकसित होने में कही बार 10 दिनों के ऊपर भी लग सकता है। सबसे जादा वयस्कों में गंभीर स्वरूप के लक्षण विकसित होते है। और कही बार छोटे बच्चो में भी इसका संक्रमण जल्दी होता है। पर बच्चो को जल्दी वायरस का संक्रमण होने का अभीतक कोहि भी पुख्ता सबूत नही है।

What Causes a Coronavirus Infection ? कोरोनावायरस होने का कारण क्या है ?

मनुष्य के जानवरों के संपर्क में आने से कोरोनावायरस सबसे पहले मनुष्य में आता है। फिर यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलता है। स्वास्थ अधिकारी को अभी तक पता नही है के यह वायरस जानवरों में कैसे आया।

COVID-19 वायरस कुछ शारीरिक तरल पदार्थों के संपर्क के माध्यम से फैल सकता है, जैसे खांसी की बूंदों (droplets of cough) यह किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से भी होता है। यदि आप किसी संक्रमित व्यक्ति को छूते है, फिर बाद में अपने हातो को मुह, नाक या आंखों को छूते है। तो आप भी कोरोनावायरस के लपेट में आते है।

How Is Coronavirus Diagnosed ? कोरोनावायरस का इलाज कैसे करें ?

यदि आप मानते है,के आपको COVID-19 है। तो आपको तुरंत अपने फैमिली डॉक्टर से संपर्क करना चाइए। आप डॉक्टर के ऑफिस में जाने से पहले अपने चिंताओं को डॉक्टर को बता दे। यह डॉक्टर्स को आगे की कारवाई और जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है। फिर डॉक्टर आपके टेस्ट को रन करता है। कुछ मामलों में आपका डॉक्टर आगे का संक्रमण रोखने के लिए आपको self-isolation यानी सबसे अलग रहने का सलाह दे सकते है।

Can a Coronavirus Be Prevented or Avoided ? क्या कोरोनावायरस को रोका और इससे बचा जा सकता है ?

आपको social distancing बनाय रखना है। और किसी भी प्रकार के व्यक्ति के समूह या बैठक बनाये लोगो से दूरी बनाना है। आपको बीमार लोगो से भी दूर रहना है। और यदि आप बीमार है, आप घर पर रहे। अगर आपको खासी आती है, तो आप खासी को टिश्यू पेपर करें या फिर अपने शर्ट के sleeve या elbow से मुह को ढके। अपने हाथों में खांसी न करें।

कम से कम अपने हाथों को 20 सेकंड तक साबुन, और पानी से धोकर साफ करें। खासकर बाथरूम जाने से पहले और अपने नाक, या खांसी और छींकने के बाद अपने हाथों को जरूर धोएं। alcohol based sanitizer का उपयोग अपने हाथों को धोने के लिए करें। अपने हाथों को पानी और साबुन से अक्सर धोते रहे। अपने मुह, नाक, कान और आंखों को छूने से बचे।

Coronavirus Treatment – कोरोनावायरस का उपचार

वतर्मान में COVID-19 की कोहि भी vaccine या उपचार नही है। कोरोनावायरस के लक्षण अपने आप आपसे दूर जाते है। अगर आपके लक्षण सामान्य सर्दी से बदतर महसूस करते है, तो आप तुरंत अपने डॉक्टर्स से संपर्क करें।

एक ठंड या फ्लू के साथ, तरल पदार्थ पीते हैं और बहुत आराम करते रहे। यदि आपको सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो तत्काल डॉक्टर्स से संपर्क करके चिकित्सा देखभाल की तलाश कर सकते है।

Living With a Coronavirus – कोरोनावायरस होने पर रोकथाम कैसे करें

जब संभव हो, जब आप बीमार हों तो दूसरों के संपर्क से बचें। यदि आपको COVID-19 है, तो वायरस को दूसरों को फैलाने से रोकने के लिए एक फेसमास्क पहनें। यदि आपको COVID-19 नहीं है तो सरकार आपको एक फेसमास्क पहनने की सिफारिश नहीं करता है।

चीन के वुहान शहर से निकलकर कोरोनावायरस पूरी दुनिया में तेजी से फ़ैल रहा है। अबतक लाखों लोग कोरोना से बाधित है। अभी तक इस भयानक महामारी पर किसी तरह की कोही vaccine उपलब्ध नहीं है। इस महामारी के लक्षण आमतौर पर कसी सामान्य सर्दी जैसे लगते है। और आगे जाकर यह भयानक और तकलीफ देय होने लगते है। पूरा विश्व अब इस महामारी से त्रस्त है।

इसका कोही इलाज उपलब्ध न होने के कारण यह और भयानक होता है। इसक सबसे अच्छा इलाज आप खुद है। अगर आप कोरोना से बाधित है, तो आप खुद को quarantined करके सबसे अलग रखे और बाकि लोगो को संक्रमित न करें। और तुरंत डॉक्टर्स को इसकी जानकारी दे। ऐसा करना आपको और आपके परिवार को इस भयानक बीमारी से दूर रख है।

दोस्तो हम उम्मीद करते है कोरोनाव्हायरस के लक्षण, कारण और उपचार – Coronavirus Symptoms, Causes, Treatment In Hindi, आपको समाज आया हो। हमारी यही कोशिश है के आपको इस बीमारी से सतर्क किया जाए।

अगर आपको आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया ये पोस्ट अपने परिवार या मित्रो के साथ शेयर करे। ताकि उन्हें भी इसका लाभ हो। आपको Coronavirus Symptoms, Causes, Treatment In Hindi के बारेमें कोई भी समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछिए। धन्यवाद HindiJunction आने के लिए।

Leave a Comment