Business Ideas In Hindi 2020 – कम लागत में बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज

Business Ideas In Hindi 2020 – कम लागत में बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज

ऐसा कहा जाता है के बिज़नेस शुरू करना Ideas के बारेमे नहीं बल्कि यह Ideas को प्रत्यक्ष रूप में बनाने के बारेमें होता है। लेकिन यही कुछ आकांक्षी लोग खुद को अक्सर संघर्ष और विचारोंसे संघर्ष करते हुए पाते है। आपके मन में आइडियाज समूह होता है पर कही बार उन ideas को उचित दिशा न मिलने के कारण लोग उसे drop करते है। और आप योजना को बदलने का निर्णय लेते है। पर वही कुछ अधिकांश महत्वकांशी लोग अपने dream को पाने के लिए संघर्ष करते है।

Business को शुरू करने के लिए अत्यधिक दृढ़ संकल्प और आत्मविशवस की आवश्यकता होती है। लेकिन आपको उद्यमी क्षेत्र (entrepreneurial arena) कदम रखने से पहले अपने Business Ideas के बारेमें बहुत स्पष्ट होना चाहिए। इसलिए आपके संघर्ष को आसान बनाने के लिए HindiJunction ने कुछ ऐसे लाभदायक Business Ideas In Hindi की list बनाए है। और उसकी साथ सभी ideas को संक्षिप्त रूप में समझाने का पर्यन्त किया है।

New Business Ideas In Hindi – काम ख़र्च में नया बिज़नेस आइडियाज

Private Tutoring / Coaching

आजकल भारत में माता-पिता का अपने बच्चो के भविष्य के बारेमें और उनके सर्वांगीण विकास का महत्व को महसूस करते है। और यह सभी गुण बच्चों को अकेले स्कूल प्रधान करने में असमर्थ होते है। इसकी चलते एजुकेशन क्षेत्र में private coaching / tutoring की आवश्यकता बढ़ने लगी है। अगर आप किसी भी विषय या कौशल के expert यानि विशेतज्ञ है तो आप तो आप यह business को करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

यह क्षेत्र में आगे grow करने के लिए आपको बहुतसे ऐसे क्षेत्र मिलेंगे जहा आप आपके कौशल्य को दिखाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। अगर आप self-learning, drama, painting, singing, dancing आदि जैसे क्षेत्र में रूचि रखते है और अच्छा खासा knowledge रखते है तो आप इस business को grow करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

Pet Care Service

अगर आप कम निवेश करके एक अच्छा और profitable business ideas को ढूढ़ रहे है तो यह option आपके लिए एक अच्छा deal हो सकता है। अगर आप pets के बारेमें रूचि रखते है और कुत्ते बिल्ली जैसे pets से लगाव रखते है तो आपको यह business जरूर करना चाहिए। पालतू जानवरो की देखभाल करना और उन्हें अच्छी treatment देना यह business का प्रमुख उद्देश्य है।

पालतू जानवरों के मालिक यह सुनिश्चित करते है की दूर होते हुए भी उनके pets का अच्छी तरह देखभाल हो और अच्छी तरह pets को treatment मिलें। वह ऐसे business वाले लोगों की तलाश करते है की उन्हें ऐसे लोग मिले जो प्रवास करते समय उनके pets का देखभाल करें।

Pet Care Service एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे आपको एक ाचा खासा income generate करने की opportunities है। अगर आप पालतू जानवरों के प्रेमी है तो यह बिज़नेस करना आपके लिए अच्छा मुनाफा कमाने का एक अवसर है।

Educational Mobile Apps

अगर आप app development में रूचि रखते है। तो आप एजुकेशनल ऍप्स बनाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। इसके लिए आपके पास app development का knowledge और उचित skills होना चाहिए। आप यह applications खुदसे भी कर सकते है और किसीको outsourcing के लिए भी दे सकते है। Science, mathematics जैसे विषयो की apps की अत्यधिक मांग होती है। आप इसे अच्छी तरह handle करके एक अच्छा बिज़नेस को चला सकते है।

CCTV & Surveillance

business ideas in hindi | new business ideas in hindi | small business ideas in hindi | manufacturing business ideas in hindi | big business ideas in hindi | online business ideas in hindi | agriculture business ideas in hindi | home business ideas in hindi

व्यक्तिगत सुरक्षा के प्रति बढ़ती चेतना के करना आजकल भारत में CCTV & Surveillance उपयोग हर घर में होने लगा है। आजकल हर घर में लोग CCTV को installed करते है। लोग व्यक्तिगत सुरक्षा के ऊपर हजारो रुपये खर्च करते है। इसलिए यह एक अच्छा business opportunities है। CCTV & Surveillance चोरी देखती जैसे घटनाओं के खिलाफ काउंटर-उपायों के साथी एक बेहतर सुरक्षा प्रधान करती है।

व्यक्तिगत सीसीटीवी निगरानी प्रणालियों के लिए अधिक लोगों के चयन करने के साथ, एक उन्नत प्रौद्योगिकी की मांग बढ़ रही है। ऐसा व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए काफी निवेश की आवश्यकता होती है, यह एक अत्यधिक लाभदायक बिज़नेस है।

Small Business Ideas In Hindi – छोटा बिज़नेस के लिए स्माल बिज़नेस आइडियाज

Mobile Phone / Accessories / Recharge

ऐसा बताया गया है के भारत के पास 2022 तक 800 millions smartphone यूजर होंगे। और यह आकड़ा आगे चलकर और भी बढ़ सकता है। क्योकि आजकल बहुत कम price में अच्छे ब्रांड के स्मार्टफोन आते है। आप इस स्थिति का फायदा उठा सकते है और अपना खुदाका एक Mobile Phone / Accessories / Recharge का shop को open कर सकते है।

यह सब यूजर रोज कोही न कोही स्मार्टफोन का प्रोब्लेंस निकलते है और उसे रिपेयर करते है। और यह repair करने के लिए अच्छा पैसा देते है। आप खुदका स्टोर ओपन करके यही बिज़नेस कर सकते है।

Meal / Tiffin Service

भारतीय महिलाओ के लिए यह एक सबसे आसान Small Business Ideas In Hindi है। आजकल टिफ़िन सर्विस का डिमांड बहुत बढ़ गया है। यह बिज़नेस कम निवेश करके और आपके घर के किचन से होने वाला बिज़नेस है।

यह बिज़नेस को आप कम निवेश करके अच्छा profit निकाल सकते है। यह बिज़नेस करने के लिए आपको hygiene का ख्याल रखना होता है। और टिफिन में देने वाले पदार्थो की टेस्ट को अच्छी maintain करनी होती है।

Babysitting / Childcare

यह एक Small Business Ideas In Hindi है। यह व्यवसाय महिला अपने घरसे शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए बहुत कम निवेश करने की आवश्यकता होती है। आपको सिर्फ कुछ छोटे छोटे ख़िलानो पर थोड़ा निवेश करने की आवश्यकता होती है। इसके साथ आपको disposable diaper के कुछ पैकेट, anticeptic lotion, और first aid बॉक्स में निवेश करने की आवश्यकता होती है। आजकल babysitting, childcare जैसे facilities की demand बहुत ज्यादा बढ़ गयी है क्योंकि उसके पीछे माता पिता का busy schedule होता है।

Manufacturing Business Ideas In Hindiमैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज

Disposable Plates and Cups

Disposable Plates and Cups का उपयोग भारत में कही प्रकार के घटनाओं, कार्यो, पिकनिक, प्रोग्राम, जैसे कार्यो में किया जाता है। यह चीज़ो का उपयोग भारत में बड़े पैमाने में होता है। यह भारत में सड़क विक्रेता और फेरीवालों द्वारा बड़े पैमाने में किया जाता है।

यह भारत में व्यापक रूप से उपयोग किये जाते है। और यह बनाने के दृश्टिकोण से भी बहुत आसान है। इसलिए यह बहुत सस्ती है। यह प्लेट्स आमतौर पर कागज से बनते है। यह प्लेट्स प्लास्टिक, स्टील, ग्लास आदि के विकल्प में बनाये जाते है।

Disposable Plates और Cup बनाने के लिए पेपर को स्थानिक स्क्रैप के दुकानों से कम दरों में ख़रीदा जाता है। फिर पेपर का अधिग्रहण किया जाता है। सबसे बड़ा निवेश का प्रमुख हिस्सा disposable मशीन का खरीदना होता है। यह मशीन को खरदीने की लागत 50,000 रुपये तक होती है।

Manufacturing Sports Items

आप स्पोर्ट्स के प्रोडक्ट को बनाकर बेच के अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है। यह एक सबसे बेहतरीन और profitable business idea है। आप sports product में badminton, cricket bat, carom board आदि जैसे उत्पादों को बनाकर बेंच सकते है। इस बिज़नेस करने के लिए आपको थोड़ा निवेश करने की आवश्यकता होगी।

आपको बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए कम से कम 2 से 2.5 लाख तक निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है। इसे आप छोटे पैमाने पर शुरू करके बड़े पैमाने पर लेकर जा सकते है। यह एक बेहतरीन Small Manufacturing Business Ideas In Hindi है।

जरूर पढ़े: 
Manufacturing Business Ideas In Hindi - लाभकारी मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया

Big Business Ideas In Hindiबड़े पैमाने पर करने वाले बिज़नेस आइडियाज

Food Truck

आज के दिनों में फ़ूड ट्रक बिज़नेस काफी प्रचलित होने लगा है। आजकल बहुत सारे लोग यह बिज़नेस को open कर रहे है। और मोटी कमाई कर रहे है। यह बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको अच्छा निवेश करने की आवश्यकता होती है। इस बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट जादा होती है और profit भी उतना ही जादा होती है। फ़ूड ट्रक का बिज़नेस को open करने के लिए कुछ legal documents की procedure करनी होती है। क्योकि यह एक फ़ूड बिज़नेस है और goverment कुछ भी रिस्क लेना नही चाहती।

Grocery Store

किराना स्टोर, जेनेरल स्टोर की हर किसीको आवश्यकता होती है। उनके हर दिन के चीज़ों के लिए किराणा स्टोर की आवश्यकता होती है। यह स्टोर हर जगह और हर रेसडेन्टिअल एरिया में होते है। और हर स्टोर में मोटा कमाई होती है। यह ऐसा बिज़नेस है जहाँ सालभर ग्राहक आते है। यह बिज़नेस को open करने के लिए शुरुआती तौर पर जादा इन्वेस्टमेंट करने के जरूरत होती है।

Mineral Water

आज के समय पानी की quality बहुत खराब होने लगी है। पानी का प्रदूषण बड़े पैमाने में होने लगा है। इसलए लोग आजकल नार्मल पानी का इस्तेमाल पीने के लिए नही करते है। यही बात है के आजकल मिनेरल वाटर प्लांट का बिज़नेस बढ़ने लगा है। आजकल बहुत लोग mineral water का use करते है। इसलिए mineral water की demand बहुत जादा बढ़ने लगी है। हालांकि घरमें लोग water प्यूरीफाई का मशीन लगाते है।पर यह मशीन हर जगह लगाना सम्भव नही हो पाता है।

आप भी यह बिज़नेस को चला सकते है। इसके लिए आपको शुरुआती तौर पर थोड़े इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होती है। यह बिज़नेस करने के लिए आपको लगभग 10 लाख का निवेश करना जरूरी है। यह बिज़नेस करने के लिए आपको जमीन की जरूरत होती है। आपको लगभग 250 से 500 वर्ग फुट जमीन की आवश्यकता होती है।

यह बिज़नेस करने के लिए water supply की जरूरत पड़ती है। चाहे तो आप goverment से permission लेकर goverment water supply ले सकते है। और आप खुद बोअरिंग करके पानी का इंतेजाम कर सकते है। मिनरल वाटर की मशीन खरीदने के लिए आपको 3-5 लाख रुपये का निवेश करना होता है। और प्लास्टिक के बोतल के लिए 1 लाख तक निवेश करना आवश्यक होता है।

Online Business Ideas In Hindi – ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज

Blogging

Online earning करने के लिए blogging एक बेहतरीन उपाय है। आप blogging करके लाखो रुपये कमा सकते है। Blogging करने के लिए आपको ज्यादा सामग्री का आवश्यकता नहीं होती है। आपको सिर्फ खुदका एक laptop और internet connection की आवश्यकता होती है।

Blogging करने के लिए आपको कुछ आवश्यक skills की जरुरत होती है। आप यह skills को सिखके अच्छा पैसा कमा सकते है। यह बिज़नेस करने के लिए आपको बहुत कम पूंजी की आवश्यकता होती है।

Drop-shipping

यह भारत में एक नया और अच्छा मुनाफा देना वाला बिज़नेस है। आप अपना खुद का e-commerce store को शुरू कर सकते है। आप अपना बिज़नेस कम पूंजी में कर सकते है। य बिना किसी बड़े निवेश के और बिना किसी प्रोडक्ट का स्टॉक किये बिना हो सकता है।

ड्रॉपशॉपिंग की यह सबसे बड़ी हुए अनोखी बात है की आपको किसी भी तरह के प्रोडक्ट्स को खरदीना नहीं होता है। आपको न ग्राहक को किसी तरह के प्रोडक्ट्स बेचने की आवश्यकता होती है। और न आपको ग्राहक के ऑर्डर्स लेने होते है। आप घर बैठे सारे बिज़नेस को handle कर सकते है।

आपको निचे दिए गये steps को follow करके अपने dropshipping बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है।

  1. आपको एक AliExpress, IndiaMart जैसे suppliers को ढूढ़ना होता है फिर उनके साथ tie-up करना है।
  2. फिर आपको एक e-commerce वेबसाइट को बनाना है। और आपको जो चीज़ो को बेचना है वह उस साइट पर list करना है।
  3. अब आपको आपकी website को Facebook और बाकि के social media प्लेटफार्म से मार्केटिंग करना है।
  4. फिर orders को receive करना है।
  5. अब suppliers को order को place करना है और उनको products को customers के address पर deliver करने के लिए कहना हैं।
  6. मुनाफा कमाना है।

इसका profit आपको suppliers price और selling price का मार्जिन होता है। आप प्रोडक्ट्स को supplier के price से 3 times जादा बेच सकते है

Digital Marketing

यह अब भारत का सबसे trending business में से एक है। इस बिज़नेस में मुनफा कमाने का unlimited opportunities है। आप एक डिजिटल मार्केटिंग की एजेंसी को शुरू कर सकते है। और यह शुरू करके आप freelance business भी कर सकते है।

आप अपना स्वयं का डिजिटल मार्केटिंग का स्टार्टअप भी शुरू कर सकते है। आप डिजिटल मार्केटिंग से विभिन्न प्रोडक्ट्स का मार्केटिंग करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है। इस बिज़नेस आपको मुनाफा होने का सबसे जादा chance होगा।

लेकिंग डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस करने के लिए आपको इस फील्ड का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक होता है। आपको इस फील्ड में expert होना आवश्यक होता है। आपको डिजिटल मार्केटिंग के सभी स्किल्स को सीखना होता है।

जरूर पढ़े: इंटरनेट से पैसे कमाने का तरीका Online Business Ideas In Hindi

Agriculture Business Ideas In Hindiकृषि आधारित बिज़नेस आइडियाज

Poultry Farm

आजकल यह बिज़नेस आईडिया काफी प्रचिलित है। क्योकि गांव हो या शहर हर जगह अंडे और चिकन की डिमांड बहुत होती है। यह बिज़नेस को बड़े या छोटे दोनों पैमाने पर कर सकते है। यह बिज़नेस करने के लिए हर बैंक लोन देती है। इस बिज़नेस को आप 1 लाख रुपये के लागत और 1 वर्ग फुट जमीन में कर सकते है। इस व्यवसाय को करने के लिए कुछ risk factor होता है जैसे के कभी कभी मुर्गी के ऊपर रोग आता है। उससे मुर्गी मरने का खतरा ज्यादा होता है।

Dairy Products

दूध और दूध के उत्पादों का बिज़नेस एक अच्छा बिज़नेस है। दूध और दूध के उत्पादों की मांग कभी कमी नही होती है। इसलिए यह दूध कारोबार profitable होता है। आप डेरी प्रोडक्ट्स का कारबार करने के लिए थोड़ी समझ के साथ अच्छा बिज़नेस कर सकते है। यह बिज़नेस को आप बड़े पैमाने पर कर सकते है। आपके क्षेत्र के आसपास के गांव का दूध अच्छा दाम देखर खरदना होता है। और फिर जादा पैसे में बिक कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

Potato Chips Making

आलू के चिप्स खाना हर किसी व्यक्ति को पसंद होता है। यह आजकल सबसे जादा बिकने वाले प्रोडक्ट्स में से एक है। यह प्रोडक्ट्स का कारोबार करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है। इस प्रोडक्ट को बनाने के लिए मार्केट में कही बड़ी कंपनियां है और वह सभी अच्छा मुनाफा कमाते है। पर कुछ लोकल कंपनी भी इस बिज़नेस को करके अच्छा profit निकलते है।

इस बिज़नेस में आप शुरुआती दौर पे पारंपरिक तरके से आलू के चिप्स बनाकर साधे पैक में पैकिंग करके बेच सकते है। फिर आगे चलकर अपने बिज़नेस को expand करने के लिए आप बड़ी मशीने के साथ कर सकते है। यह बिज़नेस करने के लिए आपको 10 लाख तक निवेश करने की आवश्यकता होती है।

Flour Mill Business

आप आटे की चक्की चलाकर अच्छा बिज़नेस कर सकते है। यह बिज़नेस को आप अच्छा खासा expand कर सकते है। गेहू का आटा बनाने के लिए आप चक्की चालू कर सकते है। और अच्छा मुनाफा कमा सकते है। यह बिज़नेस आप गांव और शहर दोनों में यह बिज़नेस शुरू कर सकते है।

यह व्यवसाय शुरू करने के लिए आटा पीसने की मशीन, मोटर, और बिजली की व्यवस्था करनी होती है। यह आटा पीसने का मशीन की कुल लागत 50,000 रुपये तक होती है। इस बिज़नेस में मोटी कमाई होती है।

जरूर पढ़े: Agriculture Business Ideas In Hindi - कृषि अधारित बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज

Home Business Ideas In Hindi – घर बैठे करने लायक बिज़नेस आइडियाज

Homemade Candles

Candles यानी मोमबत्ती का business हमेशा लोकप्रिय बिज़नेस विकल्प है। क्योकि मोमबत्ती की demand हमेशा होती है। Candles की मांग पारंपरिक धार्मिक और सजावट के उद्देश्य से होती है। मोमबत्ती की मांग त्योहारों के दौरान और जादा बढ़ जाती है। इसके साथ त्योहारों के दौरान कही रेस्टॉरेंट, होटल्स, और घरों की सजावट के लिए सुगंधित मोमबत्ती का demand जादा बढ़ जाती है।

मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय आप घरसे शुरू कर सकते है। और यह लगभग 20,000 से 30,000 रुपये कम निवेश में शुरू कर सकते है। मोमबत्ती का बिज़नेस शुरू करने के लिए उपयोग किया जाने वाले कच्चे माल में मोम (wax), बाती (wick), सांचे (mould), धागा (thread), सुगंधि तेल आदि होते है।

Pickels

अचार भारत का एक पारंपरिक खाद्य है। और यह सबसे लोकप्रिय खाद्य में से एक है। आपको हर भारतीय के घर मे अनेक प्रकार के अचार मिलेंगे। अगर आप अचार का एक छोटा व्यवसाय शुरू करते है तो आपके लिए यह काफी मुनाफा देगा। यह एक सुरक्षित और आसान business का idea है।

भारतीय अचार का भारत के साथ विदेश में काफी मांग होती है।इसलये एक अच्छा बिज़नेस माना जाता है। आप इस बिज़नेस को घरसे 20,000 से 25,000 रुपये की कम निवेश में शुरू कर सकते है।

Incense Sticks (Agarbatti)

देश विदेश में बढ़ने वाली अगरबत्ती की मांग के कारण भारत मे अगरबत्ती का बाजार बढ़ रहा है। अगरबत्ती का उपयोग भारत ने हर घर मे किया जाता है। यह भारत मव उपयोग किया जाने वाले सबसे लोकप्रिय है। अगरबत्ती का उपयोग भारत में हर फर में किया जाता है।

त्योहार के सीजन में अगरबत्ती की मांग और भी जादा बढ़ जाती है। इसलिए आप इस बिज़नेस में अच्छा मुनाफा कमा सकते है। अन्य देशों में ध्यान और योग की बढ़ती लोकप्रियता के कारण भारत के साथ अन्य देशों में भी अगरबत्ती की मांग बढ़ रही है।

अगरबत्ती के छोटे पैमाने में बिज़नेस शुरू करने के लिए पहले चरण में bamboo के sticks, essential oil, sandelwood, jasmine rose, champa आदि जैसे प्रसाधनों को मार्किट से खरीदना होता है। अगरबत्ती को तेल के साथ लपटा जाता है। फिर उसे सुखाया जाता है।

अगरबत्ती बनना के स्वयंचालित अर्ध स्वयंचालित मशीन की कुल लागत 50,000 तक होती है। इस मशीन को थोक उत्पादन के लिए उपयोग किया जाता है। एक बार अगरबत्ती के sticks के पैक और लेबल हो जाने के बाद इसे मार्किट में बेचे जाने के लिए तैयार किया जाता है।

Cotton Buds

आजकल cotton buds का बाजार दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। य कपास के buds का मार्केट में काफी मांग है। यह cotton buds personal hygiene को maintain रखने में उपयोग होता है। और आज के ज़माने में लोग personal hygiene के लिए जागरूकता दिखाते है।

यह hygiene को maintain रखने के लिए cotton buds का इस्तेमाल बहुत होता है। यह buds को बनाने के लिए कुछ सामग्री की आवश्यकता होती है। जिसमें absorbent material (cotton) और packaging जरुरत होती है। फिर कच्चा माल स्वयंचालित cotton buds making machine में जाता है। जिसमे कही products को packaging किया जाता है। Manufacturing की गुणवत्ता और उत्पादन आवश्यकताओ नुसार मशीन में उपलब्ध होता है।

Cotton Buds Manufacturing मशीन को खरीदने के लिए 20,000 से 40,000 रुपये तक निवेश करने की आवश्यकता होती है।

दोस्तो हम उम्मीद करते है के Business Ideas In Hindi 2020 – कम लागत में बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज अच्छी तरह से समज आ गया होगा। आप ऊपर दिए हुए Business Ideas In Hindi 2020 का अच्छे से अभ्यास करके अपना खुद का एक बिज़नेस कर सकते हो।

अगर आपको Business Ideas In Hindi 2020 पसंद आया हो तो कृपया ये पोस्ट अपने परिवार या मित्रो के साथ शेयर करे। ताकि उन्हें भी इसका लाभ हो। कम लागत में बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज के बारेमें कोई भी समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछिए। धन्यवाद HindiJunction आने के लिए।

3 thoughts on “Business Ideas In Hindi 2020 – कम लागत में बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज”

Leave a Comment