BPO इंटरव्यू के सवाल और जवाब – BPO Interview Questions And Answer In Hindi

BPO Job Interview Questions And Answer In Hindi
BPO Job Interview Questions And Answer In Hindi

BPO इंटरव्यू के सवाल और जवाब – BPO Interview Questions And Answer In Hindi : पिछले कुछ सालों से Indian Economy की रफ़्तार बहुत तेज हुए है, वही बेरोजगारी की रफ़्तार भी तेज हुई है।

लोगो को मनचाहे क्षेत्र में job मिलना ना के बराबर हो गे है। इसलिए हमारे देश में असंख्य युवा आज बेरोजगार है। इसी वजह से आज के युवओं का रुख BPO की तरफ हो रहा है। आज के यही स्पर्धात्मक जगत में BPO एक अच्छा Career ऑप्शन है।

इस लेख में हम BPO से जुडी अन्य जानकारी के बारेमे बताएँगे। और हमारा यही प्रयास होगा के आपको BPO के बारेमें अवगत करें और BPO पूछे जाने वाले सवालों के बारेमे बतानेका।

Contents hide
2 BPO Interview Questions And Answers In Hindi

BPO Kya Hota Hai / What is BPO In Hindi

BPO Job Interview Questions And Answer In Hindi
BPO Interview Questions And Answer

BPO का मतलब होता है “Business Process Outsourcing” होता है। BPO एक ऐसे Outsourcing Company होती है, जिसमे Third Party Provider को contact के आधार पर Management शामिल किया जाता है। BPO एक “Front Office Outsourcing” और एक “Back Office Outsourcing” होता है।

BPO में अगर किसी कंपनी को देश के बाहर Contract किया जाता है तोह उसे Offshore Outsourcing  कहते है।

अब BPO Interview में पूछे जाने वाले कुछ सवालो के बारेमे जानते है।

BPO Interview Questions And Answers In Hindi

Job Interview Tips In Hindi
Job Interview Tips In Hindi

1. आपने बारे में कुछ बताओ? Tell me something about you?

यह एक बेसिक सवाल है, जो हर एक Interviewer अपने Candidate से पूछता है। इस सवाल का जवाब में आपको अपने गुणों के बारेमे बताना है। आपको Interviewer इस सवाल का जवाब देकर Impress करना है। आपको इस सवाल के जवाबा में Interviewer को खुद के बारेमे यानि आप क्या करते हो, आपका Hobbies क्या है, आपके फॅमिली के बारेमे भी बताना होता है।

2. आप BPO में क्यों शामिल होना चाहते हैं? Why do you want to join in BPO?

प्रौद्योगिकी मूल्यांकन में वृद्धि के अनुसार आज के जगत हर एक व्यवसाय धारक के पास Outsourcing विभाग है। इसलिए आज के जगत में हर Business को Outsourcing विभाग की जरुरत पड़ती है। यही Outsourcing बढ़ती Demand को देखकर आप BPO ज्वाइन करना चाहते हो।

3. हमें आपको hire क्यों करना चाहिए? Why should we hire you?

यह एक ऐसा सवाल हे जिसमे ज्यादातर कैंडिडेट confuse हो जाते है। इस सवाल के बारेमे जादा सोचने के अलावा आप आपके खूबी के बारेमे बताय। और आप इस profile के लिए क्यों सूट करते हो। इस सवाल का सही जवाब देकर आप interviewer को impress कर सकते हो।

4. Shore और Off-Shore Outsourcing के बीच अंतर क्या है? What is the difference between the shore and offshore outsourcing?

Shore और Off-Shore Outsourcing के बीच अंतर एकदम सरल है। किसी भी project को देश के बाहर allotted करने का मतलब Off-Shore Outsourcing होता है। और किसी project को देश के अंदर outsourcing करने का मतलब Shore Outsourcing होता है।

5. BPO के विभिन्न प्रकार क्या हैं? What are the different types of BPO?

जादातर लोग BPO का मतलब Call-Center कहते है। पर BPO के अलग विभाग है। चलिए जानते है, BPO के प्रकार क्या है।

  1. Administrative Department
  2. Purchase Department
  3. Selling Department
  4. Back Office
  5. Call Center

6. क्या आप Shifts या Night-Shifts के लिए comfortable है? Are you Comfortable with the shifts and as well night-shifts?

जब interview के दौरान shift की बात आती है, और आप interview क्रैक करने के लिए उस्तुक है। तो आपको interviewer को सीधा जवाब देना है। इस जवाब को घुमाकर आप खुद को जादा परेशानी में डाल सकते हो।

7. Company Outsource क्यों करती है? Why Companies Outsource?

Company Outsource करती है क्योकि यह करने से Cost Saving होता है। और core activities पर focus करके वह domain के expertise से quality work निकल सखे।

8. क्या आप फ़ोन पर Customer को संभालने के लिए Comfortable है? Will you be comfortable to handling customers on the phone?

आप Yes बोलें क्योकि यह बहुत important सवाल है। Interviewer आपकी customer को फ़ोन पे handle करनेकी ability जानना चाहता है।

9. Inbound और Outbound Call-Center क्या है? What is the Inbound and Outbound Call-Center?

Inbound कॉल सेंटर कॉल receive करते है और Outbound कॉल सेंटर कॉल place करते है।

10. BPO और KPO में क्या अंतर है? What is the difference between BPO and KPO?

BPO का मतलब “Business Process Outsourcing” होता है। और

KPO का मतलब “Knowledge Process Outsourcing” होता है।

11. आप BPO को Call Center से कैसे relate कर सकते है? How can you relate call centres to BPO?

कॉल सेंटर एक business में बहुत पहले process में से एक हो सकता है जो खुले तौर पर आउटसोर्स यानि openly outsourced किया गया था।

12. Company outsourced क्यों करती है? Why companies Outsource?

क्योकि यह cost saving होता है। core activities पर focus करता है। और सभी क्षेत्र के expertise से quality work निकलता है।

जरूर पढ़े: Job Interview Tips In Hindi

जरूर पढ़े: Private Bank Interview Questions and Answers 2020

ऊपर दिए सवालों जैसे अनेक सवाल Interviewer आपको पूछ सकता है। आपको इन सभी सवालों का जवाब धैर्य से और सावधानी से देना है। BPO इंटरव्यू के दिन आपको शांत रहके इन सभी सवालों का प्रैक्टिस करना है।

दोस्तो हम उम्मीद करते है के आपको BPO Interview Questions And Answer In Hindi अच्छा लगा हो। हमारी यही कोशिश है के आपको BPO इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों का जवाब दिये जाए।

अगर आपको BPO में पूछे जाने वाले सवाल पसंद आया हो तो कृपया ये पोस्ट अपने परिवार या मित्रो के साथ शेयर करे। ताकि उन्हें भी इसका लाभ हो। BPO इंटरव्यू के सवाल और जवाब – BPO Interview Questions And Answer In Hindi के बारेमें कोई भी समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछिएधन्यवाद HindiJunction आने के लिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here