Agriculture Business Ideas In Hindi 2020 – कृषि अधारित बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज

money making agriculture business ideas in hindi | agriculture business ideas in india in hindi | agriculture business ideas hindi | agriculture business idea in hindi

Agriculture Business Ideas In Hindi 2020 – कृषि अधारित बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज:

आजकल सूखे और अधिक बारिश के कारण पारंपरिक खेती व्यवसाय में किसानों को बहुत जादा मात्रा में नुकसान हो रहा है। इसकी वजह से किसानो के ऊपर कर्ज बहुत होने लगा है यहॉ एक किसानों की खुदखुशी के पीछे का मुख्य कारण है। यह पारंपरिक खेती करके किसानों के जीवन में अंतहीन पीड़ा है। यह सभी परेशानी को दूर करने के लिए किसानों के पास कृषि अधारित व्यवसाय के अलावा कोही उपाय नहीं है।

किसान अपने पारंपरिक खेती के साथ कुछ अन्य बिज़नेस कर सकते है। यह सभी कारोबार करके किसान बुनियादी खेती से अधिक जादा उत्पन्न कर सकते है। यदि आप कृषि क्षेत्र में एक लाभदायक भविष्य की तलाश कर रहे हैं, तो यह लेख आपको अपने संसाधनों और स्थानीय मांग के साथ कृषि क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करने के लिए बेहतरीन विचार प्रदान करेगा।

किसानो के साथ अन्य लोग जो गांव में रहकर या गांव को आगे बढ़ाने के लिए गांव में कुछ व्यवसाय करना चाहते है। तो उनके लिए भी इस पोस्ट में काफी सारे Agriculture Business Ideas In Hindi बताए गए है। आप यह सभी आइडियाज को निकलकर एक अच्छा मुनाफा देने वाला बिज़नेस को खोज सकते है।

क्या आप जानते है की कृषि व्यवसाय दुनिया में सबसे जादा आकर्षित व्यवसाय माना जाता है। कृषि व्यवसाय को अबतक गरीब लोगो का व्यवसाय कहा जाता था। पर अब बेरोजगारी के कारण बहुत से युवा अब इस व्यवसाय को करने लगे है। और उससे एक अच्छा मुनाफा भी कमा रहे है। क्योकि इस व्यवसाय को मन लगाकर और अच्छे तकनीक से किया जाए तो एक अच्छा खासा पैसो का श्रोत हो सकता है।

अगर आप भी कृषि आधारित व्यवसाय करने के सोच रहे है तो आप भी इस व्यवसाय को कर सकते है। और अच्छा मुनाफा भी कमा सकते है। आजकल बहुत लोग आधुनिक तंत्र का उपयोग करके कृषि व्यवसाय कर रहे है और बहुत अच्छे पैसे भी कमा रहे है। हमने इस पोस्ट में बहुत से कृषि आधारित व्यवसाय के बारेमें संक्षिप्त में बताने की कोशिशम की है। आप इस पोस्ट से एक अच्छे आईडिया Agriculture Business Ideas In Hindi को निकाल है।

Agriculture Business Ideas In Hindi – कृषि अधारित बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज

money making agriculture business ideas in hindi | agriculture business ideas in india in hindi | agriculture business ideas hindi | agriculture business idea in hindi
Agriculture Business Ideas In Hindi 2020

Agriculture Farming / कृषि खेती

आप उचित धन निवेश करके जमीन खरीदकर खेती कर सकते है। आप स्थानीय लोगो की मांग के नुसार वस्तुओं का उत्पादन कर सकते है। और उन्हें स्थानीय मार्किट में बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। आप दूर के एरिया में भी अपना माल को सप्लाई कर सकते है।

Fertilizer Distribution Business / खाद वितरण का व्यवसाय

किसान को खेती करने के लिए बीज, खाद, कृषि संबधी वस्तुओं का जरूरत होती है। आप इसका फायदा उठा सकते है और एक अच्छा बिज़नेस को शुरू कर सकते है। खाद वितरण का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको सरकार से लाइंसेंस लेना होता है। फिर आप यह बिज़नेस को चला सकते है। यह बिज़नेस में आपको खाद को स्टोर करने के लिए गोदाम की आवश्यकता होती है इसलिए आपको पर्याप्त जमीन होना आवश्यक है। और साथ मे आपको 2 लाख तक निवेश करने की भी आवश्यकता होती है।

Dried Flower Business / सूखे फूलों का कारोबार

सूखे फूलों का कारोबार आज के दिनों में भारत मे सबसे तेजीसे बढ़ने वाला बिज़नेस है। सूखे फूलो का भारत के साथ विदेशी बाजारों में काफ़ी मांग होती है। भारत सूखे फूलो के व्यापार में पहले स्थान पर है। यूरोप, अमेरिका, जापान जैसे देशों में भारत से फूलो को भेजा जाता है। भारत दुनिया मे करीबन 20 देशों में सालाना 100 से 200 करोड़ रुपये का सूखे फूल भेजता है।

Organic Farming / जैविक खेती

आप जैविक खेती करके जैविक सब्जी और फल का उत्पादन ले सकते है। आजकल जैविक उत्पादों की मांग जादा होने लगी है और जैविक उत्पादों को केमिकल उत्पादों की तुलना में जादा दाम मिलता है। आजकल बहुत से लोग अपने सेहत की ध्यान रखने लगे है। इसलिए वे जैविक उत्पादों को बाकि की तुलना में जादा पसंद करते है। इसलिए आप जैविक खेती करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

Bakery / बेकरी का बिज़नेस

आप बेकरी का बिज़नेस करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है। मैदा से बनने वाले पदार्थ का काफी मांग होती है। आप यह बिज़नेस को ग्रामीण भागो में भी चल सकते है। यह सभी प्रोडक्ट्स की ग्रामीण भागो में काफी मांग होती है। यह पदार्थ खाने में स्वादिष्ठ होते है इसलिए यह बिज़नेस मुनाफा अच्छा होता है। पर्याप्त जमीन और 1 से 2 लाख के निवेश में आप यह बिज़नेस को चला सकते है।

Basket Production / टोकरी बनाने का व्यवसाय

टोकरी का ग्रामीण भागो में काफी उपयोग होता है। ग्रामीण भागो में यह प्रोडक्ट की काफी मांग होती है। आप भी बहुत कम निवेश करके टोकरी बनाने का व्यवसाय कर सकते है। यह बिज़नेस के लिए निवेश की बहुत कम आवश्यकता होती है।

Cashews Processing / काजू प्रोसेसिंग का व्यवसाय

काजू प्रोसेसिंग यूनिट का बिज़नेस काफी मुनाफा वाला होता है। काजू को कभी पेड़ से उतारकर खाया नही जाता है। उसे पहले प्रोसेस करना होता है फिर उसका सेवन किया जाता है। यह काजू प्रोसेसिंग यूनिट की कुल लागत 01 लाख रुपये से शुरू होती है। काजू को भारत मे बड़े पैमाने पर सेवन किया जाता है। इसलिए यह बिज़नेस एक अच्छा मुनाफा कमा देने वाला बिज़नेस है।

Dal Milling / दाल मिल

दाल मिल का उद्दोग आप शहर और ग्रामीण दोनो भागों में कर सकते है। यह बिज़नेस करने के लिए आपको जादा निवेश की आवश्यकता नही होतो। बहुत कम जगह 30 से 50 वर्गफीट की जगह में आप यह बिज़नेस आसानी से कर सकते है। दाल मिल का व्यवसाय करने के लिए आपको एक खास किस्म की मशीन की आवश्यकता होती है।

Fruits And Vegetables Export / फल और सब्जी की निर्यात

money making agriculture business ideas in hindi | agriculture business ideas in india in hindi | agriculture business ideas hindi | agriculture business idea in hindi
Agriculture Business Ideas In Hindi 2020

आप फल और सब्जियों का निर्यात करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। फल और सब्जी की डिमांड हमेशा रहती है। आप सीधा किसान से फल और सब्जियों को उठाकर बड़े शहरों में निर्यात कर सकते है। आप ग्रामीण भाग में भी यह निर्यात कर सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ लोगो के साथ अपने रिश्ते को बढ़ाना होता है।

Mushroom Farming / मशरूम की खेती

आप मशरुम की खेती करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है। इसके लिए आपको कम से कम 50000 तक निवेश करने की आवश्यकता होती है। आजकल शादी ब्याह जैसे बड़े प्रोग्राम में मशरुम का उपयोग होता है। यह शाकाहारी व्यक्ति के लिए चिकन की कमी को पूरा करता है। यह सभी होटल में इस्तेमाल में आता है।

Dairy Farm / डेरी फार्म

दूध और दूध से बने पदार्थ की बिक्री का कारोबार हमेशा मुनाफा देने वाला होता है। दूध की मांग हमेशा और हर सीजन में होती है। आप यह व्यवसाय शहर और गांव दोनो भागो में चला सकते है। आप एक डेरी फार्म को शुरू करके आसपास की एरिया के किसान से दूध को खरीदकर उसे अच्छे दामो में बेच सकते है। आप दूध से कुछ पदार्थ बनाकर उसे भी बेच कर मुनाफा कमा सकते है। बाजार में दूध से बने पदार्थों जैसे पनीर, छाछ, दही, मिठाई बहुत मांग होती है और उससे अच्छा मुनाफा भी कमा जा सकता है।

Fish Farming / मछली पालन

अगर आपको पारंपरिक खेती करके अच्छा मुनाफा नही मिल पाता तो आप मछली पालन करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है। आजकल मछली पालन के व्यवसाय में लोगो की काफी रुचि दिखने लगी है। इसका सबसे मुख्य कारण है बारिश गिरने की अनियमितता है। आप ऍन्ड खेती के कुछ भाग में तालाब तयार करके वहा मछली पालन का व्यवसाय कर सकते है। यह व्यवसाय करने के लिए आपको सरकार से भी मदद मिलेगी और आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

Flour Milling / आटा बनाने की चक्की

आटा बनाने की चक्की का व्यवसाय प्राचीन काल से प्रचलित है। हालांकि अभी भी यह बिज़नेस बहुत प्रचिलित है। आप यह बिज़नेस छोटे और बड़े पैमाने पर कर सकते है। अगर आपका बजट कम है और आप यह व्यवसाय छोटे पैमाने पर करना चाहते है तो आप एक आटा पीसने की चोटी मशीन उसकी लागत 50000 तक होती है वह खरीदकर यह बिज़नेस को चला सकते है। अगर आप यह व्यवसाय को बड़े पैमाने पर करना चाहते है तो आप आटा पीसने के साथ मिर्च, हल्दी, मसाले बनाने का मशीन भी लगा सकते है। आप उड़द की दाल के पापड़ बनाने की मशीन भी लगा सकते है। यह मशीन कमाई बहुत होती है।

Potato Chips Making / आलू के चिप्स बनाने का कारोबार

आलू के चिप्स बनाने के व्यवसाय आप अच्छी कमाई कर सकते है। हालांकि इस बिज़नेस में काफी नामंकित कपनी अपने आलू चिप्स को बेचती है। पर आप भी यह कारोबार शुरू कर सकते है। शुरुआती तौर पर आप पारंपरिक तरीके से पोटैटो चिप्स को बनाकर उसे नमकीन और मसालेदार बनाकर उसे पैकेट में पैक कर सकते है। फिर उसे लोकल एरिया में बेच सकते है। जब आपका आलू का चिप्स का नाम हो जाये तब उसे बड़े पैमाने पर कर सकते है।

Aloe Vera Farming / ऎलोवेरा की खेती

ऐलोवेरा में कही प्रकार के औषधीय गुण होते है, हम सभी यह गुणों से ज्ञात है। इसलिए यह आजकल बहुत प्रचिलित बिज़नेस है। और इस बिज़नेस में मुनाफा भी काफी होता है। अगर आप चाहे तो ऐलोवेरा की खेती कर सकते है। और कहि सारी बड़ी कंपनीया आप का माल खरीदकर आपको अच्छा दाम दे सकते है। ऐलोवेरा की खेती के साथ आप ऐलोवेरा के जूस निकलने प्लांट भी लगा सकते है। आपको यह प्लांट लगाने के लिए कम से 5 से 7 लाख तक निवेश करने की आवश्यकता होगी।

Bee Keeping Business / मधुमक्खी पालन का व्यवसाय

मधुमक्खी पालन का व्यवसाय भी काफी प्रचिलित व्यवसाय है। मधुमक्खी पालन का व्यवसाय शहद और अन्य उत्पादों जैसे वैक्स यानी मोन बेचने के लिए किया जाता है। आपको यह बात को बिलकुल नही भुलाना चाइये की शहद की मांग विश्व स्तर पर है। इस व्यवसाय का विकल्प एक लाभदायक उद्यम है जिसमें छोटे निवेश की आवश्यकता होती है।

Sunflower Farming / सूर्यमुखी की खेती

सूर्यमुखी की खेती करने के लिए आपको सबसे पहले भूमि की आवश्यकता होती है। सूर्यमुखी का तेल बनाने के लिए उसके फूलो को बढ़ाना होता है। फिर उन फूलो के बीज से खाने का तेल को निकाल जाता है। बाकी फसल के अलावा इस फसल लेने में काफी फायदा होता है और अच्छा दाम भी मिलता है। इसे कमर्शियल कैश क्रॉप के नाम से भी जाना जाता है।

Farming Business Ideas In Hindi / कृषि आधारित अन्य बिज़नेस आइडियाज

money making agriculture business ideas in hindi | agriculture business ideas in india in hindi | agriculture business ideas hindi | agriculture business idea in hindi
Agriculture Business Ideas In Hindi 2020
  • फ्रोजेन चिकन प्रोडक्शन / Frozen Chicken Production
  • बिल्डिंग एवं घरों की पेंटिंग / Painting House & Building
  • कपड़ो की धुलाई / Laundry Business
  • बेत की कुर्सी बनाना / Chair Making
  • नर्सरी प्लांट / Nursery plant
  • बकरी पालन / Goat Farming
  • घोंघा पालन / Snail Farming
  • नारियल तेल निर्माण / Coconut oil Manufacturing
  • रस्सी निर्माण / Rope Making
  • चिंराट की खेती / Shrimp Farming
  • मसाला की खेती / Spice Farming
  • रजनीगंधा की खेती / Rajnigandha Farming
  • बीज उत्पादन / Seed Production
  • अदरक तेल उत्पादन / Ginger Oil Production
  • अंगूर के शराब का उत्पादन / Grape Wine Production
  • जट्रोफा की खेती / Jatropha Cultivation
  • मूंगफली उत्पादन / Peanut production
  • धान की खेती / Grain Farming
  • मिट्टी परिक्षण केंद्र / Soil Testing Lab
  • राई से तेल उत्पादन
  • मिट्टी परिक्षण केंद्र / Soil Testing Lab
  • आइसक्रीम उत्पादन / Ice Cream Production
  • गुड़ उत्पादन / Jaggery Production
  • जैम जेली उत्पादन / Jam Jelly Production
  • सिंचाई प्रणाली प्रधान करना / Irrigation System Providing Business
  • मांस उत्पादन / Meat Production
  • छोटा सिंचाई प्रणाली प्रदान करना / Providing Small Irrigation System
  • दूध ठंडा रखने का प्लांट / Milk Cooling Plant
  • सूअर पालन / Piggery
  • बहु प्रयोजन कोल्ड स्टोरेज / Multi Purpose Cold Storage
  • प्याज पेस्ट उत्पादन / Onion Paste Production
  • ताड़ तेल उत्पादन / Palm Oil Production
  • कीटनाशक सूत्रीकरण / Pesticide Formulation
  • अचार बनाना / Pickle Making
  • आलू उत्पादन / Potato Production
  • चावल ब्रान तेल उत्पादन / Rice Bran Oil Production
  • चावल मिल / Rice Mill
  • चावल ब्रान तेल उत्पादन / Rice Bran Oil Production
  • टमाटर उत्पादन / Tomato Production
  • वेर्मीकम्पोस्ट उत्पादन / Vermicompost production
  • धनिया पाउडर उत्पादन / Coriander Powder Production
  • गाय के मूत्र से कीटनाशक उत्पादन / Pesticide production from cow’s urine
  • भुट्टा उत्पादन / Corn Production
  • आम उत्पादन / Mango Production
  • अमरूद उत्पादन / Guava Production
  • लाल-हरी मिर्ची / Red-green chili Production
  • अदरक / Ginger Production
  • गाजर खेती / Carrot Farming
  • मावा बनाना / Mawa Making

जरूर पढ़े:

Business Ideas In Hindi 2020 – कम लागत में बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज

Manufacturing Business Ideas In Hindi 2020 – लाभकारी मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया

दोस्तो हम उम्मीद करते है के Agriculture Business Ideas In Hindi 2020 – कृषि अधारित बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज अच्छी तरह से समज आ गया होगा। आप ऊपर दिए हुए Agriculture Business Ideas In Hindi 2020 का अच्छे से अभ्यास करके अपना खुद का एक बिज़नेस कर सकते हो।

अगर आपको Agriculture Business Ideas In Hindi 2020 पसंद आया हो तो कृपया ये पोस्ट अपने परिवार या मित्रो के साथ शेयर करे। ताकि उन्हें भी इसका लाभ हो। कृषि अधारित बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज के बारेमें कोई भी समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछिए। धन्यवाद HindiJunction आने के लिए।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here