10th Ke Baad Kya Kare In Hindi – 10वीं के बाद कोनसा Subject लेना चाहिए

10th Ke Baad Kya Kare In Hindi – 10वीं के बाद कोनसा Subject लेना चाहिए: बहुतसे student को यह तय करने में परेशानी होती है, की 10th Ke Baad Kya Kare यह सवाल सब 10वीं के student को सताता है। सभी students को 10वीं के बाद अपना subject को select करने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यह subject को select करना इतना important इसलिय होता है, क्योंकि यह subject ही हर student का future को decide करता है।

10वीं की परीक्षा देने के बाद students के पास subject तय करने के लिए time बहुत कम होता है। यह तय करने के हड़बड़ी में वह एक बुरा decision लेते है। और अपना भविष्य को खराब करते है। सभी students को अपना subject तय करने के पहले अपना interest को जानना चाहिए। जिस field में आपका interest हो, या जिस field में आप अपना career बनना चाहते है। उसी field को आप 10थ के बाद select करें।

इस लेख में आपको 10th Ke Baad Kya Kare In Hindi यह सवाल का सविस्तार उत्तर मिलेगा। आप इस पोस्ट में दिए गए सभी course के बारेमें जानकारी प्राप्त करें और आपके interest के हिसाब से अपना career को choose करीए।

10th Ke Baad Kya Kare

10th के बाद आपको तीन career option मिलते है। आप तीन स्ट्रीम को select कर सकते है। याद रखे यह स्ट्रीम select करना जितना दिखता है, उतना आसान नही होता है। क्योंकि बहुतसे student यहा गलती करते है, और एक गलत स्ट्रीम को admission लेते है,। जिसका परिणाम आपको उस फील्ड में interest नही होता है। और परिणामस्वरूप आप उस field में fail हो जाते है।

इसलिए 10th के बाद 10th ke baad konsa subject chune करते समय विचारपूर्वक subject को choose करें। और आपका interest जिस field में उसी subjects को आप select करिए।

हमारे देश मे 10वीं कक्षा तक आमतौर पर एक समान subjects पढ़ाय जाते है। और 10th के बाद छात्रों को subjects choose करने की अनुमति होती है। 10th के बाद आमतौर पर तीन subjects होते है। और students को इन subjects में से एक subject को choose करना होता है। नीचे दिए गए 3 subjects से आपको एक subject को select करना होता है।

  • Science
  • Commerce
  • Arts

10th ke baad konsa subject chune In Hindi

10th ke baad best course यह सवाल का जवाब आपको इस लेख में मिलेगा 10th के बाद आप जो subject को select करेंगे उसका अध्ययन आपको 11वीं व 12वीं में करना होता है। और आगें का आपका future इसके ऊपर depend होता है।

10th Ke Baad Science

अगर आप engineer और doctor बनने का ख्वाब रखते है, तो आपको 10th के बाद science subject लेना होगा।10th ke baad science lene ke fayde बहुत सारे है। दूसरे स्ट्रीम के मुकाबले science में जादा मेहनत करनी होती है। यह बाकी field के मुकाबले एक कठिन subject है। 12वीं science के बाद आप किसी भी क्षेत्र में बाकी स्ट्रीम के मुकाबले आसानी से जा सकते है। यह एक interesting subject है। जिस student का बचपन से engineer या doctor बनने का सपना होगा, और जिसे इस field में interest है। वह छात्र science को choose कर सकते है।

Science after 10th स्ट्रीम में आपको कुलमिलाकर 6 subject होंगे। इस स्ट्रीम में Physics, Maths, Chemistry, Biology यह main subject और बाकी additional subject होते है। अगर आप 12th के बाद engineering करना चाहते है, तो आपको maths यह subject compulsory लेना होता है। चाहे आप maths के साथ biology भी ले सकते है।

अगर आपको 12th के बाद medical की field में अपना career करना चाहते है, तो आपको 10th के बाद biology subject को चुनना होता है। आप 10th के बाद दोनो (maths & bio) subject को रख सकते है। Science field में 3 तरह के group होते है।

  • Physics, Chemistry, Maths (PCM)
  • Physics, Chemistry, Biology (PCB)
  • Physics, Chemistry, Maths, Biology (PCMB)

अब हम science field के कुछ subjects को detail में जानने की कोशिश करते है।

Physics (भौतिक विज्ञान)

इस subject में आपको गति (speed), ऊर्जा (energy), घर्षण (friction) जैसे topics का study करना होता है। यह subject बाकी subject के मुकाबले कठिन माना जाता है। आपको यह subject को पढ़ने के लिए काफ़ी मेहनत करनी पड़ती है।

Chemistry (रसायन विज्ञान)

इस subject में आपको रसायन से जुड़ी topics का study करने को प्राप्त होगा। जैसे पानी (H2O), केमिकल्स (Chemical), द्रव्य पदार्थ (Liquid Substance), ठोस पदार्थ (Solid Substance) ऐसे topics का आपको study करना होता है।

Mathematics (गणित)

इस subjects में आपको गणित विषय का study करना होता है। यह गणित आपके 10वीं के गणित से अलग होता है।

Biology (जीवविज्ञान)

इस subject में आपको जीव (organism), जंतू (Animal), पेड़ (Tree), पौधे (Plants), मानव शरीर (Human Body), आदि जैसे topics का study करना होता है।

Computer Science (कंप्यूटर विज्ञान)

अगर आप computer के प्रति रुचि रखते है, तो आप इस subject को select कर सकते है। इस subjects में coding, programming languages से जुड़े topics का अध्ययन करना होता है।

English (अंग्रेजी)

यह एक common subject होता है। आपको यह सभी स्ट्रीम के syllabus में मौजूद होगा। इस subject में tense, verbs, active & passive voice जैसे topics का अध्ययन करना होता है।

10th Ke Baad Commerce

बहुत से ऐसे student होते है, उनको commerce field में interest होता है। अगर आप accounts, finance, bussiness जैसे क्षेत्रों में रुचि रखते है। 10th ke baad science lene ke fayde तो अनेक है, इसलिए यह एक बेहतरीन career option हो सकता है। बहुत सारे student का सपना CA बनने का होता है। कही सारे students अपना career B.Com, BBA जैसे क्षेत्र में करना चाहते है। उन सभी के लिए एक बेहतरीन field साबित हो सकता है।

आप 12th commerce के बाद BBA, MBA, B.Com, M.Com जैसे course कर सकते है। 10th के बाद commerce क्षेत्र में कोनसे subjects होते है, उसके बारेमें जानने की कोशिश करते है।

Accountant

इस subject में आपको हिसाब किताब कैसे रखे, इन सबकी जानकारी प्राप्त होती है। इस क्षेत्र में आपको account के बारेमें सीखना होता है। आगे चलकर bank और किसी company में accountant का काम करना होता है। इसलिय यह subject काफी important होता है।

Economics

इस subject आपको मुद्रा यानी चलन संबधी क्रियायों का अध्ययन करना होता है। इस subject में आपको वस्तु और सेवाओं संबधी topics का भी अध्ययन करना होता है।

Business Study

जिस student को business करने या business संबधी ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है। उनके लिए यह एक perfect subject है। इस subject में business कैसे करें और business related कोहि strategy के बारेमें बताया जाता है।

Mathematics

इस subject में आपको गणित सबंधी सभी topics का study करना होता है। यह subject सभी commerce के student के लिए काफी important है। यह subject में आपको maths संबधी equations, trigonometric जैसे topics का अध्ययन करना होता है।

English

यह सभी student के लिए एक common subject है। इस subject में tense, direct, indirect, active, passive voice, verbs adverb जैसे topics का अध्ययन करना होता है।

10th Ke Baad Arts

कही लोगो के मन में Arts के बद्दल गलत सोच होती है। पर Arts के बेहतरीन फील्ड है। जिस student को सरकारी नौकरी या किसी competitive exam की preparation करना होता है, उन सबहि के लिए यह एक best field है। अगर किसी को आगे जाकर teacher बनाना हो, तभी यह field उनके लिए भी एक अच्छी field है। किसी student का सपना lawyer यानी वकील और जज बनने का होता है, उनके लिए भी यह फील्ड फायदेमंद होती है।

12th Arts के बाद BA, LLB, Fashion Designer, Hotel Management, Event Management, Journalism जैसे course कर सकते है। अब arts में कोनसे subject पढ़ाय जाते है उनके बारेमें जानने की कोशिश करते है।

History

इस subject में भारत के और विश्व के पुराने इतिहास के बारेमें जानकारी होती है। आपको यह subject में प्राचीन इतिहास जैसे बाबर भारत में कब आया, अंग्रेजो ने भारत पर कैसे राज किया जैसे topics के बारेमे अध्ययन करना होता है। अगर आप history के प्रति रुचि रखते है, तो आपके लिए यह एक उपयुक्त subject साबित होगा।

Geography

इस subject में भारत व विश्व के भूगोल के बारेमें जानकारी होती है। भूमि, खड़क, भूकंप, ज्वालामुखी, सुनामी, जंगल, वनस्पति जैसे topics का अध्ययन होता है।

Hindi

जादातर arts के student यह subject को अपने syllabus में रखते है। इस subject में आपको हिंदी व्याकरण, जैसे topics का अध्ययन करना होता है।

English

यह subject बाकी स्ट्रीम की तरह ही समान subject है। जिन student को अंग्रजी पसंद होता है, उनके लिए यह काफी पसन्दीदा विषय होगा।

Sanskrit

इस भाषा को सबसे पुरानी भाषा माना जाता है। Sanskrit एकमेव ऐसी भाषा है, जो सभी भाषा का जन्म इस भाषा से हुआ है। अगर आप भी इस भाषा मे रुचि रखते है, तो आप भी इसका अध्ययन कर सेक्टर है।

Psychology

अगर students दिमाग और उसकी गतिविधियों को अच्छी तरह समझना चाहते है। तो यह subject उनके लिए एक अच्छा subject साबित हो सकता है।

Political Science

अगर आप राजनीति में दिलचस्प है और भारत व विश्व की राजनीति, राजनीति गठबंधन, सरकार की शक्तियां और मौलिक अधिकार के बारेमें जानना चाहते है। तो यह subject आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

Philosophy

अगर आप लोगो की सोचने का तरीका, लोगो का तनाव का कारण और कोहि कैसा खुश रहे आदि जैसे topics में दिलचस्पी रखते है। तो आप यह subject को choose कर सकते है।

Sociology

अगर आपको सामाजिक समस्या, समाज की जानकारी और सामाजिक गतिविधियों आदि जैसे topics में interest है। तो आप इसका अध्ययन कर सकते है।

10th Ke Baad Best Course

अबतक हमने 10th के बाद सभी स्ट्रीम की जानकारी प्राप्त करी है। अब हम 10th ke baad best course के बारेमें जानने की कोशिश करते है। जिन लोगो को जॉब जल्दी चाहिए होता है। और जो लोग job related course करते है। उन सभी के लिए नीचे दिए गए कोर्स का काफी फायदा होगा।

ITI (Industrial Training Institute)

यह दो साल का course होता है। ITI 10 pass course है, और इस course में industry में लगने वाले सभी skills को सिखाया जाता है। यह course पूरा करने के बाद आपको सीधा job लग सकती है। ITI बहुत सारे courses को offer करता है। जिसमे electrician, fitter, stenographer, graphics & multimedia, programmer assistant, personality development जैसे अनेक course होते है। यह course करने के बाद आपके जॉब लगने की chances बढ़ जाते है।

Polytechnic (Diploma)

यह course का duration 3 साल होता है। यह course complete होने के बाद आप आधे engineer होते है। जॉब की दृष्टिकोण से यह एक बेहतरीन course है। यह course के बाद आपको B.Tech के 2nd year में admission मिलता है। यह course करने के बाद आप अच्छी company में जॉब भी कर सकते है। यह course की कुछ main branches नीचे दिए है।

  • Mechanical Engineering
  • Civil Engineering
  • Computer Engineering
  • Electric Engineering
  • Electronics Engineering
  • E & Tc Engineering
  • Automobile Engineering
  • IT
  • Industrial Engineering

10th Ke Baad Job

बहुत से student उनको financial condition सही न होने की वजह से 10th के बाद आगे पढ़ाई नही कर सकते है। उन job ले बहुत आवश्यकता होती है। हम इस पोस्ट में ऐसे students के लिए कुछ जॉब के बारेमें बताएंगे कि वह विद्यार्थि इसे आसनी से कर पाए और उनका खर्चा भी निकल पाए। 10th के बाद आप भारतीय रेल्वे, सेना, BSF जैसे सरकारी नौकरी कर सकते है। सरकार के माध्यम से हर जॉब की सूचना अखबार या उनके सरकारी पोर्टल पर मिल जाती है। इन सभी जॉब के लिए सरकार exam रखती है। और आपको यह exam को पास करना होता है। इसके बाद आपको अच्छी सैलरी के साथ अच्छी सरकारी नौकरी मिल जाएगी।

दोस्तों हम उम्मीद करते है, के आप अपना career विचार करके choose करें। किसी के बहकावे में आकर या किसी दोस्त के पीछे जाकर किसी गलत स्ट्रीम में admission न ले। ऐसा करने से आपको बाद में पछताना न पड़े। क्योकि दोस्तों आपका future की रस्सी आपके हातो में है। किसी को अपने future का decision न लेने दे। हलाकि सलाह सबकी ले पर आपको जो सही लगता है वह करें। जहा आपका interest हो वही आप future को चुने।

जरूर पढ़े: 12th Ke Baad Kya Kare

दोस्तो हम उम्मीद करते है के 10th Ke Baad Kya Kare In Hindi – 10वीं के बाद कोनसा Subject लेना चाहिए, अच्छा लगा हो। हमारी यही कोशिश है के आपको 10th के सबंधी सभी सवालों का जवाब दिये जाए।

अगर आपको आपको 10th Ke Baad Kya Kare In Hindi पसंद आया हो तो कृपया ये पोस्ट अपने परिवार या मित्रो के साथ शेयर करे। ताकि उन्हें भी इसका लाभ हो। 10th Ke Baad Kya Kare In Hindi – 10वीं के बाद कोनसा Subject लेना चाहिए के बारेमें कोई भी समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछिए। धन्यवाद HindiJunction आने के लिए।

Leave a Comment